चावल, एक बहुमुखी और व्यापक रूप से खाया जाने वाला भोजन है, जो घरों में दिन और रात दोनों समय के भोजन के लिए आम है। जबकि कई लोग दाल और सब्जियों जैसी साधारण चीजों के साथ इसका आनंद लेते हैं, बचे हुए चावल को स्वादिष्ट नाश्ते के विकल्पों में बदलकर भोजन के अनुभव को बेहतर बनाने का अवसर है। अक्सर, लोगों के पास बचा हुआ चावल बच जाता है जो बर्बाद हो सकता है, या तो जानवरों को दे दिया जाता है या फेंक दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है इनसे आप स्वादिष्ट भोजन बना सकते हैं-

Google

छत्तीसगढ़ी फरा:

त्वरित और स्वादिष्ट विकल्प के लिए, छत्तीसगढ़ी फरा बनाने पर विचार करें। बस बचे हुए चावल लें, इसे एक कटोरे में मैश करें और चावल का आटा और नमक डालें। अच्छे से मिलाएं, फरा का आकार दें और भाप में पका लें. एक पैन में तेल गरम करें, उसमें करी पत्ता, हरी मिर्च, जीरा, राई और टमाटर डालें। - सब्जियों को भून लें, फिर फरा, नमक और हरा धनियां डाल दें. इन सभी को एक साथ मिलाएं, और आपका गर्मागर्म चावल का फरा परोसने के लिए तैयार है।

Google

छत्तीसगढ़ी पीठा:

एक और स्वादिष्ट विकल्प है छत्तीसगढ़ी पीठा। चावल को मैश करें, चावल का आटा डालें और उन्हें एक साथ गूंथ लें। अलसी के बीजों को भूनकर पीस लें और गुड़ के पाउडर में मिलाकर लड्डू बना लें। चावल के आटे की एक लोई लें, उस पर गुड़ का लड्डू लपेट दें और उसे पीठा का आकार दें। पिट्ठों को भाप में पकाएँ, और आपका चावल पिठा परोसने के लिए तैयार है।

google

भुनी हुई रोटी:

एक अनोखे ट्विस्ट के लिए, बचे हुए चावल का उपयोग करके भुनी हुई रोटी बनाने का प्रयास करें। चावल के आटे को नरम आटा गूंथ लें, नमक डालें और मोटी रोटी बेल लें। इसे पलाश के पत्तों से ढककर कोयले या गैस की आंच पर सेंक लें. पकी हुई रोटी को टमाटर, धनिये और मिर्च की चटनी के साथ परोसिये.

बासी चावल बड़ी:

छत्तीसगढ़ चावल बड़ी के साथ बासी चावल के प्रति प्रेम को अपनाएं। सर्दियों में बचे हुए चावल को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह चावल को धोकर नमक, दही या मट्ठा डालकर टमाटर, धनियां, मिर्च की चटनी और मूली प्याज के साथ परोसें.

Related News