pc: ABP News

फटे होंठ शर्मनाक हो सकते हैं और लोग अपने होंठों को सॉफ्ट बनाने के लिए कई तरीके आजमाते हैं। अगर आप फटे होठों से परेशान हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। फटे होठों पर नारियल का तेल लगाने से एक या दो दिन में ही असर दिखने लगता है। नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो होंठों को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।

नारियल तेल का उपयोग कैसे करें

सबसे पहले अपने होठों को गुनगुने पानी से धोएं, थपथपाकर सुखाएं और फिर नारियल तेल से हल्के हाथों से मसाज करें। रात भर अपने होठों पर नारियल का तेल लगाएं और अगली सुबह गुनगुने पानी से धो लें। आपको दो दिनों के अंदर ही रिजल्ट्स दिखाई देंगे लगेंगे।

pc: You're the best,

एलोवेरा जेल का उपयोग करें
एलोवेरा जेल स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। फटे होठों को मुलायम बनाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप सोने से पहले अपने होठों पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं और अगली सुबह इसे धो लें। इससे भी कुछ ही दिनों में राहत मिल सकती है।

pc: Healthshots

इन होम रेमेडीज को करें फॉलो

इन दोनों उपायों के अलावा आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। शहद फटे होठों को मुलायम बनाने में मददगार हो सकता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। इसी तरह चीनी के इस्तेमाल से भी आप अपने होठों को मुलायम और गुलाबी बना सकते हैं। इन उपायों को आजमाकर आप फटे होठों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। कुछ लोगों को इन सामग्रियों से एलर्जी हो सकती है, इसलिए यदि ऐसा है, तो डॉक्टर से परामर्श लें।

Related News