ब्लड शुगर का स्तर बढ़ना सामान्य नहीं है। शरीर में उच्च रक्त शर्करा का स्तर होता है। जब आपका शरीर कोशिकाओं से प्रभावी रूप से रक्त शर्करा का परिवहन नहीं कर सकता है। समय रहते इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। जब अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो इससे मधुमेह हो सकता है। हालाँकि इस समस्या के लिए दवाओं का उपयोग डॉक्टर की सलाह से किया जा सकता है। लेकिन आज हम आपको ब्लड शुगर लेवल को कम करने के कुछ प्राकृतिक तरीके बताने जा रहे हैं। स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम की सलाह दी जाती है। हालांकि रक्त शर्करा को कम करने में व्यायाम भी बहुत प्रभावी है। दरअसल, व्यायाम इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाता है। जिसके कारण, आपकी मांसपेशियां ब्लड शुगर लेने में मदद करती हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है।

कार्बन के सेवन को कम करके ब्लड शुगर को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। कार्ब्स ग्लूकोज में टूट जाते हैं, जिससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने से रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। फाइबर का भरपूर सेवन करने से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। फाइबर कार्ब्स पाचन और शुगर अवशोषण को धीमा कर देते हैं। इस कारण से, यह रक्त शर्करा के स्तर में क्रमिक वृद्धि को बढ़ावा देता है। पानी शरीर के लिए आशीर्वाद से कम नहीं है। हाइड्रेटेड रहने से रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है और मधुमेह को रोकने में मदद मिल सकती है। पानी सबसे अच्छा है।

तनाव आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है। तनाव के दौरान ग्लूकागन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन स्रावित होते हैं। ये हार्मोन उच्च रक्त शर्करा के स्तर का कारण बनते हैं। इसलिए आप तनाव को नियंत्रित करने की कोशिश करें। इसके लिए आप व्यायाम और विश्राम तकनीक जैसे योग आदि की मदद ले सकते हैं।

रक्त शर्करा के स्तर को मापने और निगरानी करने से आपको उन्हें नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, ट्रैक रखने से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलती है कि आपको आहार या दवा में बदलाव की आवश्यकता है या नहीं। इसलिए हर दिन अपने ब्लड शुगर की निगरानी करें और एक लॉग तैयार करें।

Related News