इंटरनेट डेस्क। आज के समय में लोगों को लिवर से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है इसका सबसे प्रमुख कारण यह होता है कि लोग खेल दिखाने की बजाय बाहर मिलने वाले जंक फूड का सेवन ज्यादा करने लगते हैं और इसका दूसरा कारण उनकी खराब लाइफस्टाइल भी होती है। हेपेटाइटिस बीमारी भी आपके लीवर को नुकसान पहुंचती है। इस बीमारी के कई वैरीअंट होते हैं जिसमें से एक वेरिएंट। बी है जिसकी वजह से हमारा लिवर डैमेज होने लगता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में उनका इस्तेमाल करके आप अपना लीवर को हेल्दी रख सकते हैं आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में विस्तार से -

* फ्रूट्स-वेजिटेबल्स का करें इस्तेमाल :

अपने आप को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए आपको अपने डाइट में वेजिटेबल्स और फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। हो सकता है कि कहीं फ्रूट और वेजिटेबल आपको स्वाद में अच्छी ना लगे लेकिन इनका सेवन आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। इनका सेवन करने से हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

* लिक्विड चीजों का ज्यादा करें सेवन :

यदि आप अपने डाइट में लिक्विड चीजों का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो यह आपको हेपेटाइटिस के साथ-साथ कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। क्रिकेट की जगह सेवन करने से हमारी बॉडी पूरी तरह हाइड्रेट रहती है। जिससे आपको बीमारियां होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

* फाइबर युक्त फूड्स का करें सेवन :

हमारे पेट के स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए हमें फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए हम सभी गेहूं के आटे से बनी रोटी का नियमित रूप से सेवन करते हैं जो कभी कभी हमारे पेट में कब्ज का कारण भी बन सकती हैं। इस परेशानी से बचने के लिए आप गेहूं के आटे की जगह चना , जौं, जैसे अनाजों को मिलाकर बनने वाले आटे का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका लीवर बी हेल्दी रहेगा और बीमारियों का खतरा भी आपसे दूर रहेगा।

* प्रोटीन वाली चीजों का करें इस्तेमाल :

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जिसकी पूर्ति ना होने पर हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा होने लगती हो। यदि आपके शरीर में सिरोसिस की प्रॉब्लम होने लगे तो आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करना चाहिए जिनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जैसे दही दूध पनीर कथा दालों का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इन में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Related News