बच्चे के पैदा होने के बाद कपल्स की जिंदगी बच्चे के इर्द-गिर्द ही घूमती है। फिर चाहें बच्चों को पढ़ने की बात हो या फिर अच्छी सीख सिखाने की मां-बाप बच्चे का पूरी तरह से ख्याल रखते हैं। ऐसे में मां-बाप को एक चिंता सताती रहती है कि क्या उनके बच्चे ता दिमाग तेज हो पाएगा या नहीं। ऐसे में बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए माता-पिता अच्छी डाइट देते हैं, हर उस नुस्खे को अपनाते हैं जो दिमाग तेज करने में फायदेमंद होता है। इन सभी के साथ आपको कुछ ऐसे भी काम करने पड़ेंगे जो आपके बच्चे का दिमाग तेज करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं


1) आप अपने बच्चों से कई तरह के सवाल पूछ सकते हैं। साथ ही अपने बच्चे के हर एक सवाल का जवाब दें। अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं, तो बच्चे को सिखाएं की आप कहां जा रहे हैं। वहां की खास बातों के बारे में बताएं। साथ ही जब वापस आ जाएं तो उनसे सवाल करें। इन सवालों से आपके बच्चे का दिमाग तेज होने में मदद मिलेगी।
2) बच्चों को एक्टिव रखें। घर में बच्चों से काम के लिए बोलें। आप कुछ भी काम कर रहे हैं तो उन्हें उसके बारे में बताएं। अगर आप खाना बना रहे हैं तो उनसे हेल्प लें। चीजों को मंगवाएं और वापस उनकी जगह पर रखवाएं। ऐसा करने से उन्हें चीजें याद रहेंगी।


3) बच्चों को अपने काम खुद करने दें। अगर बच्चा खेल रहा है तो उसे खुद अपने टॉयज इकट्ठा करने को कहें। ऐसा करने से वो अपनी चीजें खुद करना सिखेंगे।

4) अपने बच्चे को चलते फिरते और खेलते हुए नई बाते सिखाएं। खेल-खेल में उन्हें पढ़ाए। साथ ही खेल में ही उनसे पहले पढ़ाई चीजों से जुड़े सवाल करें। ऐसा करने से बच्चों का दिमाग तेज होगा।

Related News