शादी के बाद हर कपल का सपना होता है कि उसका एक स्वस्थ बच्चा हो,लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि पहली गर्भावस्था के दौरान कई चीजें की जानकारी नहीं होती हैजिसके वजह से हम बहुत सी गलतियां कर बैठते हैं,जिससे बच्चा कमजोर पैदा होता है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे वह 3 काम के बारे में जो गर्भवती महिलाओं को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।


1) ज्यादा बैठना और आराम करना - अक्सर लोगों को लगता है कि गर्भावस्था के समय में ज्यादा समय बैठकर गुजारना चाहिए पर असलियत तो यह है कि जो महिलाएं अपनी गर्भावस्था के समय ज्यादा आराम करती है उनका बच्चा ज्यादा स्वस्थ नहीं होता और उनकी डिलीवरी भी ऑपरेशन के द्वारा ही हो पाती है क्योंकि ज्यादा आराम करने की वजह से उनका शरीर मजबूत नहीं रहता ।


2) पैदल नहीं चलना - गर्भावस्था के समय महिलाएं ज्यादा पैदल चलना पसंद नहीं करती पर महिलाओं को गर्भावस्था के समय ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से उनके शरीर में ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

3)फास्ट फूड का सेवन - गर्भावस्था के समय में महिलाओं को कभी भी फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें ज्यादा मसाले और ज्यादा नमक का प्रयोग किया जाता है फास्ट फूड के सेवन से उनके बच्चे में कई प्रकार के कॉम्प्लिकेशंस आ सकते हैं ।

Related News