प्रेगनेंसी के बाद हर महिला की को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और शारीरिक बदलाव होने के कारण भी उनके शरीर में कई बदलाव देखे जाते हैं। वहीं कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के कई लंबे समय के बाद भी इस प्रकार की समस्या से जूझना पड़ता है ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप किन घरेलू नुस्खों का और उपायों का इस्तेमाल करते हुए अपने घर पर ही प्रेगनेंसी के स्टेप्स मार्ग से अपने आपको बचा सकती है।

प्रेगनेंसी के दौरान पेट का आकार और मोटापा बढ़ने के कारण कई महिलाओं के पेट जांगिड़ हाथों के आसपास कई प्रकार के स्ट्रेच मार्क देखे जाते हैं इंस्ट्रक्ट मां को हटाने के लिए बाजार में कई प्रकार के प्रोडक्ट मौजूद हैं लेकिन इनमें केमिकल होने के कारण इनका आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है ऐसे में आज हम आपको घर में ही मौजूद कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देंगे जिनका इस्तेमाल करके आप इंस्ट्रक्शन मार्च को दूर कर सकते हैं।

सर आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं आप इसे हल्के हाथों से रोज 15 मिनट तक के लिए स्ट्रेच मार्क वाले निशानों पर हल्के हाथों से लगा लें इसके बाद एलोवेरा जेल को नार्मल पानी से धो लें आपको इसके असर जल्द ही दिखाई देने लगेंगे। इसके अलावा आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि नारियल तेल में मौजूद कहीं पोषक तत्व आपके लिए बेहद सकारात्मक प्रभाव से काम कर सकते हैं आपको बस हर रोज 5 मिनट के लिए हल्के हाथों से नारियल तेल की मसाज करनी होगी।

Related News