भले ही आप मेकअप से चेहरे के दाग-धब्बों को छुपा लें, लेकिन यह ट्रिक चेहरे के पिंपल्स और दाग-धब्बों को छिपाने के काम नहीं आती। अक्सर चेहरे पर बड़े आकार के पिंपल्स भी आ जाते हैं जिससे चेहरा काफी खराब दिखने लगता है। इस समस्या से बचने और पिंपल्स को रोकने के लिए यहां 5 टिप्स दिए गए हैं।

माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें

चेहरे को माइल्ड क्लींजर या गुनगुने पानी से दिन में 1-2 बार ही धोएं। त्वचा पर स्क्रब या कठोर चीजों का प्रयोग न करें। साथ ही रात में अपना चेहरा साफ करना और मेकअप हटाना न भूलें।

धूप से बचें

त्वचा को धूप से बचाएं। टैनिंग की वजह से पिंपल्स की समस्या गंभीर हो सकती है और खराब भी हो सकती है। इससे झुर्रियां बढ़ती हैं और स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। आप सनस्क्रीन लगाकर भी अपनी त्वचा को धूप से बचा सकते हैं।

पिंपल्स को न दबाएं

बहुत से लोगों को पिंपल्स को दबाने की आदत होती है। ऐसा करने से इंफेक्शन बढ़ जाता है और पिंपल्स ज्यादा फैलते हैं और लंबे समय तक बने रहते हैं। बेंज़ॉयल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड और संतुलित पीएच स्तर वाले फेसवॉश का प्रयोग करें। इससे धीरे-धीरे पिंपल्स दूर हो जाएंगे।

टाइट कपड़े न पहनें

अगर आपके सीने या पीठ पर पिंपल्स हैं तो टाइट कपड़े न पहनें, क्योंकि टाइट कपड़े पहनने से त्वचा में घर्षण होता है। यह समस्या को बदतर बना देता है और अक्सर सूजन का कारण बनता है। इसलिए ढीले कपड़े पहनें, खासकर गर्मी के मौसम में, और ढीले कपड़े ही पहनें।

व्यायाम के बाद चेहरा साफ करें

एक्सरसाइज के बाद चेहरे को साफ करना न भूलें। पसीने से रोम छिद्र खुल जाते हैं। इसी तरह जब आप कहीं बाहर से घर आएं तो अपनी त्वचा से प्रदूषण और गंदगी को दूर करने के लिए अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। नहीं तो मुंहासे बढ़ सकते हैं।

Related News