आजकल मिलने वाले कॉमर्शियल मॉइस्चराइज़र महंगे होते हैं, और वे अक्सर कई केमिकल्स और एडिटिव्स से भरे होते हैं। कई सारे ऐसे नेचुरल रेमेडीज हैं जिन्हें आप घर पर बना और उपयोग कर सकते हैं। होममेड मॉइस्चराइज़र बनाने और उपयोग करने का तरीका जानने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

अपना खुद का प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र बनाने के लिए प्रत्येक मॉइस्चराइज़र के नाम के नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

# ऑयली स्किन का इलाज करें

इस रेसिपी के लिए, आप 1/3 कप बोरेज ऑयल के साथ 2/3 कप जोजोबा ऑयल या ग्रेपसीड ऑयल मिला सकते हैं। इसके बाद, निम्नलिखित एसेंशियल आयल जैसे लैवेंडर, पेपरमिंट, संतरा, या रोज़मेरी तेल में से किसी एक की पांच बूंदे डालें। जहां भी ऑयली स्किन है वहां इस तेल को मलें। इस मॉइस्चराइजर को अपने चेहरे पर भी इस्तेमाल करना ठीक है, बस कोशिश करें कि यह आपकी आंखों या मुंह में न जाए।

# मुलायम त्वचा

सॉफ्ट स्किन पाना चाहते हैं तो इस नुस्खे को आजमाएं। बस एक छोटे कंटेनर में शिया बटर और नारियल तेल (ठोस रूप) के बराबर भागों को मिलाएं। फिर, प्रति कप मॉइस्चराइज़र के लिए लैवेंडर के तेल की पाँच बूँदें डालें। मुलायम और सॉफ्ट स्किन पाने के लिए अपने पैरों, बाहों और चेहरे पर इस मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।

# मुँहासे का इलाज करें

इस नुस्खा के लिए, 1/3 कप ईवनिंग प्रिमरोज़ तेल के साथ 2/3 कप या तो आर्गन ऑयल, जोजोबा ऑयल, ग्रेपसीड ऑयल या मीठे बादाम के तेल को मिलाएं। इसके बाद, लैवेंडर या मेंहदी के तेल की पाँच बूँदें डालें। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इस तेल को अपने चेहरे पर दिन में दो बार, एक बार सुबह और एक बार सोने से पहले मलें। यह नुस्खा पीठ के मुंहासों के इलाज में भी काम करेगा।

# अन्य दोषों का इलाज करें

अगर आपके चेहरे पर मुहांसों के अलावा भी दाग-धब्बे हैं, तो इस नुस्खे को आजमाएं। 1/2 कप जोजोबा तेल और एक चम्मच विटामिन ई मिलाए। फिर, टी ट्री ऑइल की पाँच बूँदें डालें। इस तेल के मिश्रण को कॉटन बॉल से अपने दाग-धब्बों पर लगाएं। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे दिन में तीन बार से अधिक न लगाएं।


Related News