इतिहास में कई ऐसे लोग हैं जिन्हे आज भी याद किया जाता है। खासकर इतिहास के समय की खूबसूरत स्त्रियों को आज भी याद किया जाता है। इनकी खूबसूरती इतनी अधिक थी कि इनके खातिर कई युद्ध भी हुए। आज हम आपको इतिहास की ऐसी ही 3 सबसे खूबसूरत औरतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1) रानी पद्मिनी - चित्तौड़ की महारानी रानी पद्मिनी इतिहास की सबसे खूबसूरत रानियों में से एक मानी जाती है । उनकी खूबसूरती को कोई एक बार देखता था तो देखता ही रह जाता था। मुग़ल बादशाह अलाउद्दीन खिलजी भी उन्हें पाने के लिए 8 महीने तक चित्तौड़ की सीमा पर युद्ध कर रहे थे। लेकिन फिर भी वे रानी को प्राप्त नहीं कर सके और जब खिलजी उन तक पहुंचने वाला था तो रानी पद्मिनी ने आत्मसमर्पण कर दिया।

2) जोधा बाई - जोधा एक हिंदू राजा की बेटी थी और बेहद खूबसूरत थी। उसकी खूबसूरती की चर्चा कई राज्यों में थी और बहुत से राजा उन्हें पाना भी चाहते थे। उस समय भारत पर मुगल सल्तनत के सुल्तान अकबर का राज था । अकबर ने उन्हें देखा और जोधा की खूबसूरती को देख कर उनके कायल हो गए। जोधा को पाने के लिए उन्होंनेआमेर पर आक्रमण कर दिया। राज्य को बचाने के लिए उनके पिता को जोधा की शादी अकबर से करनी पड़ी। हालांकि बाद में अकबर ने हिंदू मुस्लिम भाईचारे को बहुत ज्यादा बढ़ावा दिया।

3) शहजादी फिरोजा - शहजादी फिरोजा को भी इतिहास की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक माना जाता है । शहजादी फिरोजा अलाउद्दीन खिलजी की सगी बेटी थी जिसे जालोर के कान्हड़देव से प्रेम हो गया था पर जब खिलजी को पता चला की उनकी बेटी एक हिंदू राजकुमार से प्रेम है तो खिलजी ने कान्हड़देव का वध करवा दिया । इसके बाद फिरोजा ने भी आत्महत्या कर ली।

Related News