पसीने और त्वचा में अधिक तेल उत्पादन के कारण के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं. इस कारण त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऑयली त्वचा वाले लोगों को गर्मियों में त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गर्मियों में त्वचा पर मुंहासे हो जाते हैं। अगर आपकी भी त्वचा ऑयली है तो इस लेख को जरूर पढ़े। गर्मियों में त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए आप कई तरह के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये फेस पैक (Homemade Face Pack) त्वचा को गहराई से साफ और टोन करने में मदद करते हैं. आइए जानें आप ऑयली त्वचा के लिए कौन से होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* चावल का आटा और टमाटर का फेस पैक :

एक कद्दूकस किए हुए टमाटर का रस निकाल लें. एक बाउल में एक चम्मच चावल का आटा लें. इसमें आवश्यक मात्रा में टमाटर का रस मिलाएं. थोड़ा पानी भी डाल दें. इसे एक साथ मिलाएं. ऐसे घर का बना फेस पैक तैयार है. इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. कुछ देर के लिए हल्के हाथों से मसाज करें. इसे 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

* गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक :

इस फेस पैक को बनाने के लिए 1-2 छोटी चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें. इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं. इसे एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं. इसे त्वचा पर 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* शहद और नींबू का फेस पैक :

एक चम्मच शहद और कुछ ताजा नींबू का रस एक साथ मिलाएं. इस मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इस फेस पैक को त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* एलोवेरा और खीरे का फेस पैक :

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक ताजा खीरा लें. अब इसे छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. खीरे के क्यूब्स को ब्लेंडर में डालें. इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इस अच्छे से ब्लेंड करें. इसे बाउल में निकाल लें. इसे अच्छे से मिलाएं. इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में इस फेस पैक का इस्तेमाल 2 से 3 बार कर सकते हैं।

Related News