कोरोनोवायरस के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं। कुछ लोगों को गले में खराश, बुखार और सर्दी-खांसी की शिकायत होती है जबकि कुछ लोगों को अचानक सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता कम हो जाती है। इन सबके अलावा अब एक बात यह भी देखी जा रही है कि कोरोना के मरीज और बहुत अधिक बाल झड़ने लगे हैं। एक नए अध्ययन से पता चला है कि कोरोना से संक्रमित होने के बाद आखिरी उछाल के साथ बालों का झड़ना क्यों होता है। अध्ययन के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में इंडियाना विश्वविद्यालय में प्रोफेसर डॉ। नताली लैम्बर्ट की एक टीम ने 1,500 लोगों का सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण में सभी लोग लंबे समय से कोविद -19 से संक्रमित थे, और उनके ठीक होने के बाद वायरस कई दिनों तक चला। उन सभी ने बहुत अधिक बालों के झड़ने की शिकायत की है।

सर्वेक्षण में शोधकर्ताओं ने पाया कि बालों का झड़ना कोरोनावायरस के 25 लक्षणों में से एक है। सर्वेक्षण में आए नए कोरोना रोगियों ने कहा कि उन्हें उल्टी या खांसी की तुलना में अधिक बालों के झड़ने का अनुभव हुआ। इन सभी लोगों ने एक आभासी तरीके से सर्वेक्षण में भाग लिया।

विशेषज्ञों का कहना है कि बीमारी में बालों का झड़ना तनाव या उदासी से संबंधित है। इस स्थिति को टेलोजेन एक्यूलियम भी कहा जाता है। टेलोजेम एफ्लुवियम किसी भी बीमारी, सदमे या तनाव के कारण कुछ समय के लिए बहुत तेज़ी से बाल गिरता है। इसके अलावा, संक्रमण के दौरान शरीर पोषक तत्वों को भी खो देता है। जिसके कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि, कोरोना वायरस के संबंध में इन दोनों कारकों पर आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि यह बीमारी थोड़े समय के लिए ही रहती है। कोरोना के मरीजों को इससे बचने के लिए तनाव नहीं लेना चाहिए। इसके अलावा, व्यक्ति को आहार पर भी ध्यान देना चाहिए। आयरन और विटामिन डी वाली चीजें खाएं और इम्यून सिस्टम मजबूत करें। कुछ दिनों के बाद, बालों के झड़ने की समस्या अपने आप गायब हो जाएगी।

Related News