भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद भयावह रूप ले चुकी है। अभी भी 24 घंटों में तकरीबन 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौतें हो रही हैं। दूसरी लहर में सबसे ज्यादा लोग फेफड़ों के संक्रमण के कारण अपनी जान गवा रहे हैं। ये नया म्यूटेंट सीधे फेफड़ों पर वार करता है। जिसकी वजह से सांस लेने में समस्या आने लगती है।

इसके बीच ऑक्सीजन भी लोगों को नहीं मिल पा रहा है और इसे लेकर भी मारामारी चल रही है। लाशों के जलाने और दफनाने के लिए जगह तक नहीं बची ये सब इस नए म्यूटेंट की वजह से ही हुआ।

वायरस के इस तरह से फेफड़ों को खराब करने सभी के मन में ये सवाल उठता है कि कैसे अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखा जाए और कैसे पता लगाया जाए कि आपके फेफड़े कितने सही है। यूं तो फेफड़ों की स्थिति जानने के लिए चेस्ट का टेस्ट कराना पड़ता है लेकिन ये नौबत गंभीर स्थिति में आती है। हम आपको बताते हैं कि कैसे आसानी से हम ये जांच सकते हैं कि हमारे फेफड़े कितने स्वस्थ हैं।

जाइडस हॉस्पिटल की ओर से ट्वीट किए गए वीडियो से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपके फेफड़े कितने स्वस्थ हैं?

आपको अपनी सांस रोकनी है और घूमती हुई लाल गेंद को देखना है। गेंद जितनी बार घूमती है आपको उतने नंबर मिलेंगे। यानी जितने ज्यादा बार घूमती हुई गेंद तक आप सांस रोक लेंगे आपका फेफड़ा उतना ही स्वस्थ है। इस से आप पता लगा सकते हैं कि आपके फेफड़े कितने स्वस्थ हैं। लेकिन ये महज फेफड़ों को जांचने का तरीका है। लेकिन अगर आपको सांस लेने में समस्या है तो आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। आपको मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। बेहतर सांस के लिए जरूरी है कि घर में वेंटिलेशन अच्छा हो।

Related News