लाइफस्टाइल डेस्क। आयुर्वेद के अनुसार सौंफ में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। जिस कारण सौंफ का पानी पीने से हमें कई हल्दी फायदे होते हैं। आयुर्वेद की मानें तो सौंफ का पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आज हम आपको सौंफ का पानी पीने से होने वाले कमाल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तो सौंफ में एस्‍ट्रागोल, फेनेकोन और एनेथोल जैसे पोषक तत्व की भरमार होती है। जिस कारण रोज सौंफ का पानी पीने से कब्‍ज, अपच, एसिडिटी, पेट की ऐंठन और पेट संबंधी अन्‍य परेशानियां जड़ से समाप्त हो जाती है साथ ही पाचन तंत्र भी सुचारू रूप से कार्य करता है।

2.आयुर्वेद के अनुसार सौंफ के बीजों में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है, जिसके कारण सौंफ का पानी पीने से ब्‍लड प्रेशर संबंधी समस्‍याएं भी जड़ से समाप्त हो जाती है।

3.सौंफ के बीज में विटामिन ए पर्याप्‍त मात्रा में होता है, जो हमारी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आवश्‍यक है। रोज सौंफ का पानी पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, साथ ही नेत्र संबंधी परेशानियां दूर हो जाती है।

4.स्तनपान कराने वाली महिलाओं को रोज सौंफ का पानी पीना चाहिए, क्योंकि सौंफ के पानी में मौजूद एस्‍ट्रोजेन महिलाओं में प्रोलैक्टिन के स्‍तर को बढ़ाता है, जिससे महिलाओं में दूध उत्‍पादन की क्षमता में वृद्धि होती है।

Related News