ललित मोदी का नाम क्रिकेट और व्यापार जगत में जाना जाता है। आईपीएल के संस्थापक, पहले अध्यक्ष और आयुक्त, ललित मोदी ने 2010 तक 3 साल तक टूर्नामेंट चलाया। 2010 में, ललित मोदी को अयोग्यता के आरोप में आईपीएल के अध्यक्ष के रूप में निलंबित कर दिया गया था।

सालों तक लाइमलाइट से दूर रहने के बाद, ललित मोदी ने पूर्व मिस यूनिवर्स और अभिनेत्री, सुष्मिता सेन के साथ अपने संबंधों के लिए फिर से सुर्खियां बटोरीं। भगोड़े बिजनेस टाइकून ने सुष्मिता के साथ अपने भावुक संबंधों की खबर की घोषणा मालदीव की तस्वीरों की एक सीरीज के साथ की।

आइए एक नजर डालते हैं बिजनेसमैन ललित मोदी के बारे में कुछ कम जाने-पहचाने तथ्यों पर, जो काफी लाइमलाइट बटोर रहे हैं।

# 1 शरारती बच्चा

ललित मोदी बचपन से ही शरारती बच्चे थे। दोस्तों के साथ फिल्म देखने के लिए स्कूल बंक कर जाने के कारण उन्हें एक बार उनके स्कूल से निकाल दिया गया था।

#2. अपहरण की धमकी

1971 में, उन्होंने शिमला के बिशप कॉटन स्कूल में दाखिला लिया, लेकिन बाद में अपहरण की धमकी के कारण सेंट जोसेफ कॉलेज, नैनीताल चले गए।

#3. पारिवारिक पृष्ठभूमि

ललित मोदी का जन्म एक धनी व्यापारी परिवार में हुआ था। वह बीना मोदी और बिजनेस टाइकून कृष्ण कुमार मोदी के बेटे हैं, जो मोदी एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष थे। ललित मोदी के दादा गुजर मल मोदी ने मोदी समूह के व्यापारिक समूह और मोदीनगर शहर की स्थापना की थी। ललित की एक बड़ी बहन, चारु मोदी भरतिया और एक छोटा भाई, समीर मोदी है।

#4. मारपीट के आरोप में गिरफ्तार

1983-1986 तक, उत्तरी कैरोलिना में ड्यूक विश्वविद्यालय में अपने शैक्षणिक वर्षों के दौरान, ललित मोदी को एक छात्र के साथ मारपीट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने अपराध के लिए दोषी ठहराया और एक दलील में प्रवेश किया, जिसके कारण उन्हें दो साल की जेल की निलंबित सजा मिली।

#5. महान राजनीतिक पकड़


2003 में, ललित मोदी की करीबी दोस्त, वसुंधरा राजे, राजस्थान की मुख्यमंत्री के रूप में चुनी गईं, और वह उनके सबसे करीबी सहयोगियों में से एक थीं। 2005 में, उन्होंने राजस्थान खेल अधिनियम पारित करने के लिए वसुंधरा राजे के साथ अपने संबंधों का भी इस्तेमाल किया। यह भी बताया गया है कि ललित मोदी ने राजे के बेटे दुष्यंत सिंह के स्वामित्व वाली एक फर्म में 11.63 करोड़ रु. रुपये का निवेश किया था।

#6. बीसीसीआई के उपाध्यक्ष

ललित मोदी ने 2005-2010 तक बीसीसीआई के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह 2005 में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के अध्यक्ष भी बने। अपने कार्यकाल के दौरान, ललित मोदी ने बीसीसीआई के राष्ट्रपति चुनावों के लिए राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार की मदद की। ललित बीसीसीआई के व्यावसायीकरण में भी शामिल था, जिसके तहत राजस्व सात गुना बढ़ गया।

#7. बीसीसीआई से निलंबन
ललित 2010 में, बीसीसीआई ने ललित मोदी को निर्णय लेने के दौरान गवर्निंग काउंसिल को दरकिनार करने, बोली में धांधली, अपने दोस्तों को अनुबंध देने, अपने परिवार के सदस्यों को फ्रेंचाइजी बेचने, सट्टेबाजी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में निलंबित कर दिया।

#8. लंदन में निर्वासन

अंडरवर्ल्ड से धमकियों का सामना करने का आरोप लगाने के बाद 2010 में ललित मोदी लंदन के लिए रवाना हो गए। लंदन में, उन्होंने अपने खिलाफ बीसीसीआई के आरोपों से लड़ने के लिए एक ब्रिटिश लॉ फर्म को काम पर रखा। उन्होंने अपने पारिवारिक व्यवसाय के विस्तार पर भी ध्यान केंद्रित किया।

#9. लंदन में लग्जरी लाइफ

ललित मोदी कथित तौर पर स्लोएन स्ट्रीट में 7000 वर्ग फुट की हवेली में लंदन में एक भव्य जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उनके आलीशान 5 मंजिला घर में आठ डबल बेडरूम, सात बाथरूम, चार रिसेप्शन रूम, दो गेस्ट रूम और किचन हैं। हवेली, जिसका किराया लगभग 12 लाख रुपए प्रति माह है ललित द्वारा लीज पर लिया गया है।


#10. ललित मोदी की पत्नी और बच्चे

ललित मोदी को नाइजीरिया के सिंधी हिंदू व्यवसायी की बेटी मीनल सागरानी से प्यार हो गया था। हालाँकि, ललित का परिवार उनके रिश्ते के खिलाफ था क्योंकि मीनल उनसे नौ साल बड़ी थी और एक तलाकशुदा माँ भी थी। काफी उथल-पुथल के बाद, ललित और मीनल ने 1991 में शादी के बंधन में बंध गए और मुंबई चले गए।

ललित और मीनल ने अपने बच्चों, आलिया मोदी और रुचिर मोदी के आगमन के साथ पितृत्व को अपनाया था। मीनल की पहली शादी से ललित की एक सौतेली बेटी करीमा सगरानी भी है। 2018 में, मीनल ने कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद अपने प्रियजनों को अलविदा कह दिया था। ललित की बेटी, आलिया मोदी की शादी 2022 में इटली में हुई थी। उनके बेटे रुचिर मोदी अब गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया और मोदी एंटरप्राइजेज सहित विभिन्न व्यावसायिक उपक्रमों को संभालते हैं।

Related News