pc: News24 Hindi

दुनिया में हर दिन कहीं न कहीं सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं, जिसमें समय पर इलाज न मिलने के कारण कई लोगों की जान चली जाती है। इसलिए, कुछ राज्यों ने सड़क दुर्घटनाओं में घायल लोगों के लिए "फरिश्ते योजना" नामक एक योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को किसी भी नजदीकी अस्पताल में मुफ्त इलाज प्रदान करना है। फिलहाल इस योजना की शुरुआत आम आदमी पार्टी ने दिल्ली और पंजाब में की है.

एंजल योजना के तहत, घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों को पंजाब सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र के साथ ₹2000 की सम्मान राशि मिलेगी। साथ ही, उनकी सहमति के बिना उनसे पूछताछ नहीं की जाएगी।

दुर्घटना के 48 घंटे बाद भी घायलों का इलाज मुफ्त किया जाएगा। यह योजना बिना किसी भेदभाव के पंजाब और दिल्ली में रहने वाले सभी व्यक्तियों के लिए लागू है। यह घायलों को बिना किसी वित्तीय बोझ के अस्पतालों में पूरा इलाज कराने की अनुमति देता है।

पंजाब सरकार ने निजी अस्पतालों से एंजल योजना के लिए पंजीकरण कराने का आग्रह किया है। वर्तमान में, पंजाब में 384 अस्पतालों को एंजेल योजना के लिए पंजीकृत किया गया है, जिनमें 146 सार्वजनिक अस्पताल और 238 निजी अस्पताल शामिल हैं।

इसके अलावा, सरकार सभी एम्बुलेंस को एकीकृत करने के लिए एक प्रणाली स्थापित कर रही है ताकि घायल मरीज 15 से 20 मिनट के भीतर अस्पताल पहुंच सकें। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह योजना केवल सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों के लिए लागू है, जिससे घायलों को समय पर उपचार सुनिश्चित किया जा सके।

Related News