pc: TV9 Bharatvarsh

गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए दही खाना पसंद करते हैं। यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है क्योंकि दही में सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन डी जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। अक्सर, लोग गर्मियों में नाश्ते के दौरान भोजन के साथ या परांठे के साथ दही का सेवन करते हैं। हालाँकि, कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनके साथ आपको दही नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

दही पोषक तत्वों का भंडार है, लेकिन इसके बावजूद इसे कुछ चीजों के साथ खाना वाकई हानिकारक हो सकता है। आइए जानें कि आपको किन चीजों के साथ दही नहीं खाना चाहिए।

दही के साथ न खाएं गुड़:
अगर आप दही में गुड़ मिलाकर खाते हैं तो आपको इन्हें एक साथ खाना तुरंत बंद कर देना चाहिए। गुड़ के साथ दही खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। गुड़ और दही की तासीर अलग अलग है। गुड़ की तासीर गर्म होती है तो वहीं दही की तासीर ठंडी होती है। इन्हें एक साथ खाने से खांसी, जुकाम, बुखार और सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

pc: India.Com

दूध और दही:
आपको कभी भी दही में दूध नहीं मिलाना चाहिए। सिर्फ दही ही नहीं बल्कि आपको दूध के साथ कोई भी फर्मेंटेड प्रोडक्ट भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से पेट दर्द और पाचन संबंधी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

दही और चाय:
दही और चाय दोनों का विपरीत प्रभाव होता है। यह संयोजन आपके चयापचय को धीमा कर सकता है। इतना ही नहीं, इसका असर आपके पाचन तंत्र पर भी पड़ता है।

pc: tv9hindi

दही और आम:

कुछ लोग दही का उपयोग मैंगो शेक के साथ करते हैं। दरअसल, दही में एनिमल प्रोटीन होता है, जो किसी भी फल के साथ मिलकर शरीर में फर्मेंटेशन कर सकता है। इससे शरीर में अपच, एसिडिटी और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

दही और प्याज:
आपको कभी भी प्याज से बनी किसी भी चीज के साथ दही नहीं खाना चाहिए। कई लोग रायते में प्याज मिलाते हैं. प्याज की तासीर गर्म होती है, जबकि रायते की तासीर ठंडी होती है। इन्हें एक साथ खाने से आपके चेहरे पर मुंहासे, त्वचा में जलन और यहां तक कि एलर्जी भी हो सकती है।

Related News