धूप और प्रदूषण के कारण चेहरे पर धब्बे दिखाई देते हैं। ऐसे में चेहरे पर टैनिंग, सुस्ती आने लगती है। इससे बचने के लिए ब्लीचिंग की जाती है। ब्लीचिंग से चेहरे के अनचाहे बालों को छुपाने में मदद मिलती है। ब्लीच करते समय और विशेष रूप से घर पर इसे लगाने से पहले ध्यान रखने योग्य कुछ बातें हैं। अन्यथा लाभ के बजाय साइड इफेक्ट का खतरा है। तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

ब्लीच खरीदने से पहले उसकी कंपनी पर ध्यान दें। इसके लिए हमेशा किसी अच्छी और प्रतिष्ठित कंपनी से ब्लीच खरीदें। चेहरे पर चमक के साथ साइड इफेक्ट का कोई खतरा नहीं होगा। इसके अलावा, बाजार में उपलब्ध ब्लीच की विविधता के कारण, आप इसे अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार चुन सकते हैं। उपयोग के पहले कान और हाथ के पीछे की जांच की बनी चाहिए। अगर आपको त्वचा पर जलन और खुजली महसूस हो तो इसका इस्तेमाल करने से बचें। ब्लीच लगाने से पहले माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी, ब्लीच का असर अधिक होगा।

ब्लीच बॉक्स में प्री-ब्लीच क्रीम होती है। ब्लीच करने से पहले इसे 1-2 मिनट के लिए चेहरे पर क्लींजर के रूप में लगाएं। फिर ब्लीच क्रीम लगाएं ताकि चेहरे पर खुजली न हो। ब्लीच को अच्छी तरह से मिलाएं और लागू करें
यदि आप पहली बार ब्लीच कर रहे हैं, तो बॉक्स के पीछे लिखी वस्तुओं को ध्यान से पढ़ें और ब्लीच को मिलाएं। ब्रश का उपयोग करके इसे अच्छी तरह मिलाएं। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो यह त्वचा में जलन, खुजली, लालिमा और चकत्ते पैदा कर सकता है। इसके लिए प्लास्टिक या कांच के कटोरे का भी इस्तेमाल करें। ब्लीच लगाते समय हमेशा ब्रश का इस्तेमाल करें। ठंडे पानी से ब्लीच करें और धो लें। फेसवॉश या साबुन चेहरे पर न लगाएं। इस तरह से आप महीने में एक बार ब्लीच कर सकते हैं।

Related News