कीवी कई पौष्टिक गुणों से भरपूर है जो शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। शायद एक कारक के रूप में वे इतना खराब क्यों कर रहे हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे त्वचा के लिए कीवी फेसपैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको कीवी से कुछ फेस पैक बनाने के बारे में बताएंगे, जिनका उपयोग करके आप स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं।

सबसे पहले एक कटोरी में कीवी गूदा और दही मिलाएं। फिर इस मिश्रण को अपनी गर्दन और चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में, त्वचा को सादे गर्म पानी के साथ हल्के फेसवॉश से धोएं और एक तौलिया के साथ थपथपाकर सुखाएं। एक कीवी, तीन-चार नट्स और एक चम्मच छोले का आटा। बादाम को रात भर पानी में भिगो दें। फिर अगले दिन एक ब्लेंडर में बादाम, काबुली चना और कीवी पल्प को निकालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। इसके बाद इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक त्वचा पर लगे रहने दें। अंत में त्वचा को हल्के पानी से धो लें।

एक कीवी, एक चम्मच मैश किया हुआ केला और एक चम्मच दही। सबसे पहले एक कटोरे में कीवी पल्प को मैश करें और केले के साथ मिलाएं। फिर इस मिश्रण में दही मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। इसे लगभग 20-30 मिनट तक सूखने दें और फिर ताजे पानी से त्वचा को धो लें। एक कीवी, एक एवोकैडो और एक चम्मच शहद (वैकल्पिक)। सबसे पहले कीवी और एवोकैडो पल्प को निकालकर ब्लेंडर में डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड करें। फिर मिश्रण को एक कटोरे में डालें और शहद जोड़ें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को सामान्य गर्म पानी से धो लें।

Related News