गर्मी का मौसम पूरी तरह आ गया है। इस मौसम में गर्म हवाएं और धूल मिट्टी तेज़ी से उड़ती है जिसका सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ता है। गर्मी में आंखों की समस्या सबसे ज्यादा परेशान कर रही है। गर्म हवाएं और धूल भरी आंधियों के चलने की वजह से आंखों में खुजली और आंखों से पानी आने की समस्या बढ़ रही है। ऐसे में आखों के साथ लापरवाही करना बहुत नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए आखों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में आंखों की कौन-कौन सी समस्याएं होती हैं और उनसे कैसे निजात पाई जा सकती है।

आंखों की समस्याएंः

1- आंखों में जलन होना

2- आंखों में दर्द होना

3- आंखों में पानी आना

4- आंखों में खुजली होना

आंखों की देखभाल कैसे करें

दिन में कई बार पानी से साफ करें:

गर्मी में धूल, मिट्टी, रेत के कण आंखों में चले जाते हैं, और हम तेजी से आंखों को रगड़ते है जिससे आंखों को नुकसान पहुंचता है। इस मौसम में जितना हो सके आंखों को ठंडे पानी से साफ करें।

आंखों को पूरी तरह कवर रखें:

इस मौसम में घर से बाहर निकले तो आंखों पर चश्मे का इस्तेमाल जरूर करें। चश्मे का फ्रेम बड़े साइज का इस्तेमाल करें, ताकि आंखें पूरी तरह से ढक जाएं। चश्मे के सेवन से आंखें सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बची रहेंगी।

ज्यादा रोशनी में पढ़ाई करें:

पढ़ाई के दौरान हमेशा कमरे में ज्यादा रोशनी में रहें। साल में एक बार अपनी आंखों को जरूर चेक कराएं। आंखों की रोशनी में समस्या होने पर पावर का चश्मा पहनें।

आंखों की सेहत के लिए डाइट भी जरूरी:

आंखों की अच्छी सेहत के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां, मौसमी फल, दूध और विटामिन ए से भरपूर खाने को शामिल करें। इससे आंखों की रोशनी अच्छी रहती है।

Related News