कोरोना के चलते पूरी दुनिया में तबाही मची हुईं है, लेकिन लगभग 2 महीने हो गई यह खतरनाक वायरस थमने का नाम ही नही ले रहा है। इसके चपेट में आने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है, वहीं कोरोना वायरस को लेकर एक बात और सामने आई है कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों को जिंदगी भर कोई न कोई शारिरिक दिक्कत रहेगी। इनमें शारीरिक दुर्बलता से लेकर फेफड़ों, हृदय, मस्तिष्क को हुआ नुकसान और निशक्तता तक शामिल हैं।

यह खुलासा ब्रिटेन से स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने किया है। एक्सपर्ट ने यह दावा पीड़ितो से जुड़े आंकड़ों के आधार पर किया है। एक्सपर्ट का कहना है कि मरीजों को कोरोना ठीक होने के बाद हृदय, फेफड़ों और मांसपेशियों के विकार की समस्या सता सकती है। इतना ही नहीं उन्होंने कोरोना वायरस की तुलना पोलियो से की है।

लंदन में कोरोना से ठीक होने वाली एक महिला हार्ट की गंभीर बीमारी का शिकार हो गई है। डॉक्टरों के अनुसार सर्दी-जुकाम और बुखार की गिरफ्त में आने के नौ हफ्ते बाद वह ह्यडायलेटेड कार्डियोमायोपैथीह्ण का शिकार हो गई। इससे यही पता चलता है कि कोरोना वायरस से ठीक हुए मरीजों को ताउम्र शरीर की बीमारी की समस्या को झेलना पड़ेगा।

Related News