PC: tv9hindi

ज़्यादातर घरों में एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल या तो नहीं किया जाता या फिर बिजली का बिल ज़्यादा आने की वजह से बहुत कम इस्तेमाल किया जाता है. इससे अक्सर लोग गर्मी के मौसम में ठंडी हवा का मज़ा नहीं ले पाते. हालाँकि, अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. यहाँ हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताएँगे जिसे एक बार इंस्टॉल करने के बाद आपका बिजली का बिल पहले के मुक़ाबले कम हो सकता है. आप इस बिजली कम करने वाले डिवाइस को Amazon या Flipkart से ऑनलाइन मंगवा सकते हैं और यह आपके घर पर डिलीवर हो जाएगा.

सुपर मैक्स पावर सेवर

इस डिवाइस का इस्तेमाल करने के लिए, बस इसे अपने बिजली मीटर के पास एक स्विच में प्लग करें. फिर यह डिवाइस अपने आप काम करना शुरू कर देगा और आपकी बिजली की खपत कम करेगा. इस डिवाइस को इंस्टॉल करने के बाद, आपको अपने बिजली के बिल में कमी नज़र आएगी. आप इस डिवाइस को Amazon से 49% छूट के साथ सिर्फ़ ₹399 में खरीद सकते हैं.

KGF टर्बो पावर सेवर डिवाइस

कंपनी के मुताबिक, यह डिवाइस आपके बिजली के बिल को 40% तक कम कर सकती है. इसकी असली कीमत ₹1,299 है, लेकिन आप इसे Amazon से 69% छूट के साथ सिर्फ़ ₹405 में खरीद सकते हैं.

बिजली बिल कम करने के लिए सुझाव

इन उपकरणों का उपयोग करने के अलावा, आप अपने बिजली के उपयोग के प्रति सचेत रहकर अपने बिजली बिल को और भी कम कर सकते हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं:

किसी भी कमरे में अनावश्यक रूप से लाइट, पंखे या एसी चालू न रखें।
अगर पूरा परिवार ठंडे वातावरण में रहना चाहता है, तो एसी को एक कमरे में चलाने पर विचार करें जहाँ सभी एक साथ रह सकें।
जब बिजली के उपकरण उपयोग में न हों तो उन्हें बंद कर दें।
एसी को लगातार चलाने के बजाय, कमरे के ठंडा होने पर इसे बंद कर दें और ज़रूरत पड़ने पर ही इसे वापस चालू करें।

Related News