कम से कम आपके जीवन में एक बार फ्रैक्चर होना बहुत आम है। अस्थि भंग एक बहुत ही सामान्य चोट है और यह किसी भी उम्र में किसी को भी प्रभावित कर सकता है। एक हड्डी का फ्रैक्चर टूटी हुई हड्डी के लिए एक चिकित्सा परिभाषा है। ये फ्रैक्चर आमतौर पर गिरने, कार दुर्घटना या किसी अन्य चोट जैसे आघात के कारण होते हैं। मगर कुछ चिकित्सीय स्थितियां और दोहराए जाने वाले बल (जैसे दौड़ना) कुछ प्रकार के फ्रैक्चर का अनुभव करने के आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यदि आप एक हड्डी तोड़ते हैं, तो आपको इसे ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

बता दे की, व्यायाम: कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो आपकी हड्डियों को ठीक करने के लिए सुझाए गए हैं, इन व्यायामों को न छोड़ें। आपकी हड्डियों को मजबूत करने के लिए पोषक तत्वों का अच्छा प्रवाह और परिसंचरण आवश्यक है। यदि आप आवश्यक व्यायाम सावधानी से करते हैं तो व्यायाम इस प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं।

नशीले पदार्थों से बचें: बता दे की, धूम्रपान और शराब पीना आपके शरीर के लिए हानिकारक है और जब आप अपनी हड्डी को तेजी से ठीक करने की तलाश में होते हैं। ये लत आपकी हड्डियों के ठीक होने की प्रक्रिया में देरी करती है। ऐसे जहरीले पदार्थ आपकी हड्डी में रक्त के प्रवाह को बदल देते हैं, जिससे आपकी हड्डियों को उपचार के लिए आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं।

संतुलित आहार लें: आपका आहार सीधे आपके स्वास्थ्य और शरीर को प्रभावित करता है। एक स्वस्थ आहार सब्जियों, फलों, लीन प्रोटीन और पानी से भरा होता है। आप इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य स्रोतों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिनमें गहरे, पत्तेदार साग, ब्रोकोली, मछली, मांस, दही, नट और बीज शामिल हैं। तो कृपया इस प्रक्रिया में इन पोषक तत्वों को शामिल करें।

Related News