सर्दी-खांसी नाक या छाती में एक महीने तक जमा रहती है और इससे लोग परेशान रहते हैं। आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखना होगा। भारतीय मसाले सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और कुछ घरेलू नुस्खों से सर्दी-खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है। अभी ठंड का मौसम है और इस मौसम में काली मिर्च और शहद का सेवन करने के कई फायदे हैं। अब हम आपको इन दोनों को एक साथ खाने के फायदे बताते हैं।

जुकाम, खांसी से छुटकारा - यदि आपको सर्दी बहुत जल्दी और बार-बार हो जाती है तो रात को एक चम्मच शहद में आधा चम्मच काली मिर्च मिलाकर खा लें और सो जाएं। आपको रात भर आराम मिलेगा।

इम्युनिटी को मजबूत करें - दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जो जल्द से जल्द बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए जरूरी है कि वे अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें। आप इसके लिए सिर्फ काली मिर्च के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालिये, गरम होने पर इसमें काली मिर्च डाल कर पानी डाल दीजिये. इसे तब तक उबालें जब तक कि यह कण न बन जाए। हां, और आप इसका सेवन हमेशा कर सकते हैं।

पेट को दें आराम - ठंड के दिनों में अगर आप सभी को अपच की समस्या है तो काली मिर्च का सेवन करें. जी हां, क्योंकि इसके सेवन से आपको गैस, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करें - काली मिर्च में मौजूद तत्व गंभीर बीमारियों में भी राहत देते हैं। जी हां और इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसे खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है और इसके लिए एक गिलास में काली मिर्च के पानी को उबालकर उसमें शहद मिलाकर पीएं।

डिप्रेशन से पाएं छुटकारा - डिप्रेशन के लिए जरूरी है ये घरेलू उपाय. इसमें मौजूद तत्व तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

Related News