सर्दियों में हम सभी ड्राई फ्रूटका सेवन करते है, ताकि हमारा शरीर ठंड से दूर रहे। वैसे आज हम ड्राई फ्रूट में अखरोट की बात कर रहे है। अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटमिन ए, विटमिन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट्स के अलावा कई ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं, जिससे हमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन और मिनरल मिलते हैं। अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हमारे स्वास्थय को तो दुरूस्त बनाए रखता ही है इसके साथ ही हमारी हड्डियों को भी मजबूत करता है। जानें अखरोट के फायदों के बारें में।

ब्लड शुगर की समस्या को दूर करें: अखरोट ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। अखरोट का सेवन डायबिटीज़ के मरीजों के लिए गुणकारी होता है। दिन आप दो अखरोट का सेवन करते है तो आप ब्लड शुगर की समस्या से दूर रहेंगे।

हार्ट के लिए फायदेमंद: अखरोट हार्ट को भी तंदुरुस्त एवं निरोगी रखने में लाभदायक है। अखरोट में गुड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोजाना 25 ग्राम अखरोट का सेवन हृदय से जुड़ी समस्याओं हर समस्या से दूर रखता है।

त्वचा को निखारें: अखरोट को रोज़ाना खाने से स्किन में निखार आता है। इसका सेवन बाल को भी चमक और झरने इसका मुख्य कारण है इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई और फोलेट। यह स्किन को फ्री-रेडिकल्स से बचाते है। इसी के साथ ये हमारी स्किन को बेदाग भी बनाता है।

Related News