ब्यूटी टिप्स अंडरआर्म्स के बालों से छुटकारा पाएं। लेकिन अंडरआर्म्स की डार्क स्किन के कारण कहीं न कहीं आत्मविश्वास की कमी होती है। यह कालापन कई युवतियों को स्लीवलेस लेस वाली ड्रेस पहनने से भी झिझकता है। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

फैशनेबल कपड़े पहनने के लिए लड़कियों को अंडरआर्म्स और लेग टीकों का ख्याल रखना पड़ता है। यह सब करने से त्वचा भी काली हो जाती है। फिर नया इलाज करना होगा। अगर बाहों के नीचे करने के बाद भी त्वचा सुंदर नहीं दिखती है तो बालों को हटाने का कोई मतलब नहीं है। त्वचा कितनी गहरी है, इसके आधार पर इसका इलाज करने की आवश्यकता हो सकती है।

अंडरआर्म्स की त्वचा काली क्यों हो जाती है?

बालों को हटाने से त्वचा का रंग काला हो जाता है। यह मृत त्वचा से ढका होता है। इस वजह से कालापन बढ़ता जा रहा है। कई खालें बहुत खुरदरी और सख्त हो जाती हैं। तो अंडरआर्म्स की त्वचा भी बहुत नाजुक होती है और उस पर जल्दी असर करती है। इसके लिए आपको अंडरआर्म्स की त्वचा को एक्सफोलिएट करके मुलायम बनाना चाहिए।

आप क्या इलाज करते हैं?

1 चम्मच नीम का पाउडर, दो बूंद नींबू का रस और दूध की मलाई मिलाकर पेस्ट बना लें और उस हिस्से पर स्क्रब करें। नींबू को एक अम्लीय तत्व के रूप में जोड़ा जाता है। अंडरआर्म्स में कोई कट हो तो विशेष ध्यान रखें, क्योंकि नींबू सूजन पैदा कर सकता है। जिनके अंडरआर्म्स बहुत काले हैं उन्हें हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाना चाहिए।

इसके अलावा मिल्क पाउडर भी एक अच्छी रेसिपी है। दूषित पाउडर को उस जगह पर 2-3 मिनट के लिए रगड़ें और 10 मिनट तक लगाने के बाद धो लें। मिल्क पाउडर में ब्राइटनिंग एजेंट होते हैं।

कुछ डियोड्रेंट भी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए डीओ का इस्तेमाल करते समय भी खास सावधानी बरतने की जरूरत है।

Related News