पाकिस्तान में जहाँ एक ओर जनता कंगाली से जूझ रही है वहीं दूसरी ओर पाकिस्तानी सेना अब दुनिया की टॉप 10 तातकवर सेनाओं की लिस्ट में शुमार हो गई है। लोबल फायरपावर इंडेक्‍स की ताजा रैंकिंग में पाकिस्‍तान की सेना को 133 देशों में 10वां स्‍थान मिला है। पाकिस्तान ने अपना सारा पैसा सैन्य ताकत को बढ़ाने में झोंक किया है।

पाकिस्तान ने इस लिस्ट में इजरायल, कनाडा, ईरान और इंडोनेशिया को पीछे छोड़ दिया है। वहीं भारत अभी भी इस रैंकिंग में चौथे स्थान पर बरक़रार है।

ग्‍लोबल फायर पावर इंडेक्‍स 2021 में टॉप-15 देशों में पाकिस्‍तान एक मात्र देश है जिसने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। यह रैंकिंग 50 फैक्‍टर्स पर बनाई जाती है। इसमें सैन्‍य ताकत से लेकर वित्‍तीय और लॉजिस्टिकल क्षमता तथा भौगोलिक ताकत शामिल है। पाकिस्‍तान को 0.2083 स्‍कोर मिला है।

नंबर वन पर है ये सेना

इस सूची में अमेरिका की सेना सबसे ताकतवर बनी हुई है। इसके बाद रूस और चीन का नंबर है। भारत अभी भी चौथे स्थान प् है। पाकिस्‍तान इस सूची में अब इजरायल, कनाडा, ईरान और इंडोनेशिया से भी आगे हो गया है। पाकिस्‍तान कुल बजट में से 7 अरब डॉलर रक्षा पर खर्च करता है। भारत की पॉवर इंडेक्‍श रेटिंग 0.1214 दी गई है। भारत के बाद जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, ब्रिटेन और ब्राजील का नंबर है।

ग्‍लोबल फायर पावर इंडेक्‍स की यह रैकिंग इस समय पर आई है जब भारत का चीन और पाकिस्‍तान के साथ तनाव चरम पर है। भारत के समक्ष टू फ्रंट वार का खतरा मंडरा रहा है।

Related News