वैसे ज्यादातर लोग मूली को सलाद के तौर पर खाना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को खासकर बच्चों को मूली ज्यादा पसंद नहीं होती है। ऐसे में मूली के परांठे बनाना ही समझदारी है. ये पराठे स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी होते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं मूली के ये स्वादिष्ट पराठे.

सामग्री:



भरने के लिए:
4 कप मूली, कद्दूकस की हुई
1 छोटा चम्मच तेल + परांठा तलने के लिये और तेल
1/4 छोटा चम्मच अजवाइन
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
2 हरी मिर्च, कटी हुई
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
गरम मसाला - 1/2 छोटा चम्मच
सूखे आम का पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
नमक स्वादअनुसार

बाहरी सतह के लिए:

1-1/2 कप गेहूं का आटा
2 चम्मच तेल
नमक स्वादअनुसार
1/2 कप पानी

विधि: कद्दूकस की हुई मूली को एक प्याले में निकाल लीजिए और उसमें नमक छिड़क कर 10-15 मिनिट के लिए अलग रख दीजिए. अब इसका सारा पानी निचोड़ लें। पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें एक चम्मच तेल डालें। तेल गरम होने पर इसमें जीरा और अजवाइन डाल कर केक में निकाल लीजिए. अदरक का आटा, हरी मिर्च और निचोड़ी हुई मूली डालें। ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और गरम मसाला डालें। इन सबको अच्छी तरह मिला लें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि पानी सूख न जाए। पक जाने पर गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

ठंडा होने पर आटा गूंदने के लिए तैयार कर लीजिये. आटे में नमक और तेल और पानी डाल कर नरम आटा गूथ लीजिये. इस आटे को 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आटे की लोई बनाकर हाथ से चपटा कर लें। अब मूली भरवां मसाला डालें और घी या तेल डालकर तवे पर पराठा बेक कर लें. अब आप ये गरमा गरम मूली के पराठे मेहमानों को चटनी या अचार के साथ नाश्ते में दे सकते हैं.

Related News