पेट्रोल-डीजल महंगे हैं और वैश्विक कारणों से आम लोगों की जेब पर असर दिखने लगा है। पिछले चार महीनों में आने-जाने के लिए खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़े हैं। बता दे की, सीएनजी और रसोई गैस की कीमतों में भी लगातार वृद्धि हुई है। टैक्सी और कैब का किराया भी बढ़ा दिया गया है। पिछले कुछ दिनों में महंगाई ने किस तरह आम आदमी को झकझोर दिया है:-

सीएनजी और रसोई गैस महंगी:-

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, 3 अप्रैल को सीएनजी की कीमत 60.81 रुपये प्रति किलो थी। तब से अब तक चार बार कीमतों में बढ़ोतरी की जा चुकी है। अब दिल्ली में इसकी कीमत 75.61 रुपये प्रति किलो है। इसका सीधा असर किराए पर भी पड़ा है, जिसमें 15 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। रसोई गैस के दाम मार्च से अब तक 11 फीसदी बढ़े हैं।

नाश्ता भी महंगा:-

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पिछले दो महीने में अंडे की कीमत 148 रुपये से बढ़कर 170 रुपये प्रति कैरेट हो गई है। 15 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ब्रेड-बटर की कीमत में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। टाट्रा पैक पर जीएसटी 12 से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया गया है। आटा चक्की और दाल मशीन पर भी जीएसटी 12 से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया गया है.

3. बैंकिंग प्रणाली में अधिक शुल्क:-

16 जुलाई से चेक बुक लेने पर 18 फीसदी जीएसटी देना होगा, जो अब तक फ्री हुआ करता था। साथ ही चिट फंड में निवेश पर 18 फीसदी जीएसटी देना होगा, जो फिलहाल 12 फीसदी है.

कैब और स्कूल बसों का किराया भी बढ़ा:-

पिछले तीन महीने में ओला-उबर के किराए में 44 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सीएनजी के दाम बढ़ने के साथ दूसरे खर्चे बढ़ने से ऐसा हुआ है। एनसीआर के सभी बड़े स्कूलों ने अप्रैल से ट्रांसपोर्ट चार्ज 20 से बढ़ाकर 60 फीसदी कर दिया है।

Related News