घर में छह महीने के बाद, लोग धीरे-धीरे घर से बाहर निकल रहे हैं। लोग पार्क, खुले मैदान या समुद्र तट पर व्यायाम कर रहे हैं। इसलिए बहुत सारे लोग जॉगिंग, दौड़ना, साइकिल चलाना, घूमना आराम कर रहे हैं। जिन लोगों ने पहले कभी किसी तरह का व्यायाम नहीं किया है। वे भी, महीनों तक घर पर बैठने के बाद महसूस करते हैं कि उन्हें चलना चाहिए । इस तरह से खुली हवा में बाहर निकलना उनके स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हो सकता है। लेकिन कोरोना के समय में, जो लोग सुरक्षा सावधानी बरतने के बिना व्यायाम या सुरक्षा के लिए बाहर जाते हैं, वे खुद को और दूसरों को खतरे में डालते हैं। अगर हम मरीन ड्राइव या जुहू बीच का उदाहरण लेते हैं, तो सैकड़ों लोग सुबह और शाम यहां टहलने जाते हैं। लेकिन इनमें से कई लोग न तो मास्क पहनते हैं और न ही सामाजिक दूरी बनाए रखते हैं। एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई जैसे महानगर में कोरोना मामलों के बढ़ने का कारण भी ऐसे लोगों की लापरवाही है। इस तरह की आपराधिक लापरवाही के खिलाफ चेतावनी देते हुए, डॉक्टरों का कहना है कि यह एक अच्छी बात है कि लंबे समय से जिन लोगों का टीकाकरण किया गया है वे घर से बाहर निकल रहे हैं। विशेष रूप से मधुमेह, हृदय रोग जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए व्यायाम या टहलने जाना आवश्यक है। लेकिन कुछ बातें हैं जो उसे ध्यान में रखनी चाहिए।

घर से पैदल, जॉग या व्यायाम से बहुत दूर न जाएं। अति-उत्साह के कारण घर से बहुत दूर साइकिल से न जाएं और ऐसी जगह का चुनाव करें जहाँ पैदल जाने के लिए भीड़ न हो। यदि आप समुद्र तट पर टहलने जा रहे हैं, तो गहरे पानी के तट पर टहलें। किनारे से दूर चलने वाले और भी लोग हैं। लेकिन अपेक्षाकृत कम लोग तट के पास चलते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मास्क पहनने को लेकर कई लोग बेहद लापरवाह होते हैं। जबकि कुछ लोग गलती से भी मास्क पहने बिना घर से बाहर नहीं निकलते हैं। जॉगिंग या रनिंग के दौरान वे मास्क भी पहनते हैं, जो उनके लिए हानिकारक हो सकता है। जब आप मास्क पहनकर कोई व्यायाम करते हैं, तो आपकी सांस अवरुद्ध हो जाती है जो आपके व्यायाम के लाभों को धो देता है। इसलिए दूसरों से काफी दूरी पर व्यायाम करें। व्यायाम करते समय, चेहरे से मास्क को ठोड़ी तक ले जाएँ। इस बीच, यदि कोई आपसे संपर्क करता है या आप किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर प्रवेश करते हैं, तो बाहर से मुखौटा पकड़ें और उसे वापस रख दें। इसे अंदर की तरफ बिल्कुल भी न छुएं।

यदि आपके आस-पास बहुत सारे लोग हैं, तो बहुत हल्के व्यायाम करें ताकि यदि आप मास्क को हिलाए बिना व्यायाम करते हैं, तो आपको सांस की कमी नहीं होगी और आपकी हृदय गति प्रभावित नहीं होगी। लेकिन अगर आप जोरदार व्यायाम कर रहे हैं, तो आपको अपने आसपास कोई नहीं होना चाहिए। ऐसा व्यायाम मास्क पहनना खतरनाक हो सकता है। ओपन जिम आज शहरों में कई जगहों पर पाए जाते हैं। अपने खुद के डम्बल ले लो, इस तरह के एक सार्वजनिक जिम में आप के साथ रस्सी कूदो। सार्वजनिक जिम के किसी भी उपकरण को न छुएं। आप कभी नहीं जानते कि इन उपकरणों को किसने पहले मारा होगा। इसी तरह सार्वजनिक स्थानों पर बैठने से बचें। आप इस बात से अनजान हैं कि आपके सामने कौन बैठा होगा।

यदि आप एक समूह वर्ग में भाग ले रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि समूह बहुत बड़ा नहीं है। दो या चार से अधिक लोगों के समूह में शामिल न हों। लोगों के एक छोटे समूह में सामाजिक दूरी बनाए रखी जाती है। हालांकि, फिर भी, अन्य लोगों के मैट, नैपकिन, पानी की बोतल आदि का उपयोग न करें। यदि आपको सर्दी-खांसी है, तो व्यायाम करने के लिए बिल्कुल भी न जाएँ। इसी तरह, कोविद -12 संक्रमण से उबरने के बाद कम से कम एक महीने के लिए व्यायाम, जॉगिंग या सार्वजनिक रूप से दौड़ने से बचें।

-

Related News