कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बनते जा रहे हैं। विभिन्न कार्यों को करने के लिए हम इन चीजों का नियमित रूप से उपयोग करते हैं। इस लेटेस्ट वर्क फ्रॉम होम कल्चर में इन चीजों के इस्तेमाल से बचना संभव नहीं है। कॉरपोरेट जगत में आमतौर पर कर्मचारी बिना किसी ब्रेक के घंटों इन चीजों का इस्तेमाल करते हैं। मूल रूप से हमें अपने दैनिक कार्य करने के लिए इन संसाधनों का उपयोग करना पड़ता है लेकिन यह भी सच है कि यह हमारी आंखों के लिए बहुत हानिकारक है और आंखों से संबंधित कई समस्याओं का कारण भी बनता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप अपने स्क्रीन टाइम को कम नहीं कर पा रहे हैं मगर आप आंखों से संबंधित समस्याओं, निशान और सिरदर्द से पीड़ित हैं तो ये कुछ उपयोगी और आसान उपाय हैं और इन चरणों का पालन करके आप आंखों से संबंधित इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

स्क्रीन ग्लास का इस्तेमाल: आप कॉर्पोरेट कर्मचारी हों और 8 से 9 घंटे तक इस गैजेट का इस्तेमाल करते हों या आप तुलनात्मक रूप से कम समय बिताते हों। इन गैजेट्स का इस्तेमाल करते समय स्क्रीन ग्लासेज पहनना बेहद जरूरी है। इन चश्मे को ब्लू लाइट ब्लॉकिंग ग्लास के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह स्क्रीन से आने वाली हानिकारक रोशनी को रोकता है और हमारी आंखों को स्क्रीन से होने वाले नुकसान से बचाता है।

आंखें झपकाएं: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, स्क्रीन पर अलग-अलग काम करते समय हम आमतौर पर अपनी आंखों को झपकाना भूल जाते हैं जिससे सूखापन, सिरदर्द और जलन होती है. आंखों को हिलाने और झपकाने से भी आंखों को आराम मिलता है।

अपनी कंप्यूटर सेटिंग समायोजित करें: अपनी स्क्रीन को अपनी आंखों की रेखा से नीचे रखें, बड़े फ़ॉन्ट आकार का उपयोग करें, चमक समायोजित करें, एलईडी फ्लैट स्क्रीन का उपयोग करें और स्क्रीन समय के प्रभाव को सीमित करने के लिए विभिन्न अन्य स्क्रीन सेटिंग्स का उपयोग करें।

20-20-20 नियम का पालन करें: 20 मिनट के अंतराल के बाद 20 फीट की दूरी पर 20 सेकंड के लिए किसी वस्तु को देखकर अपनी आंखों को विराम दें। क्योंकि यह आपकी आंखों को आराम और नमीयुक्त रहने में मदद करता है।

दूरी की अनुमति दें: अपनी मॉनिटर स्क्रीन को 25 इंच दूर रखें। सुनिश्चित करें कि स्क्रीन की स्थिति थोड़ी नीचे की ओर है। जैसा कि करीब की चीजों को देखना कठिन है।

सोने से पहले उपकरणों का उपयोग सीमित करें: सोने से पहले अपने डिवाइस का उपयोग न करें। सोने से एक घंटे पहले उपकरणों के उपयोग से बचने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपकी नींद प्रभावित होगी।

आपने दो मुहावरे सुने होंगे, स्वास्थ्य ही धन है और काम ही पूजा है। इसलिए स्वास्थ्य और काम के बीच संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है। इन टिप्स को अपनाएं, स्वस्थ रहें और काम करते रहें।

Related News