यदि आप पुराने सिक्कों को इकट्ठा करने में रुचि रखते हैं, तो आप जल्द ही काफी पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके पास 50 पैसे का एक पुराना सिक्का है, तो आप बदले में 1 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं। हां! आपने सही सुना।

अगर आपको 50 पैसे का सिक्का मिल जाता है तो आप अच्छी कीमत कमाने के लिए इसे ओएलएक्स पर बेच सकते हैं। आपको बस Olx.com पर जाना है और वेबसाइट पर एक विक्रेता के रूप में खुद को पंजीकृत करना है। फिर वेबसाइट पर सिक्के का फोटो क्लिक करके अपलोड करें। इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे। आपको उनके साथ बातचीत करनी होगी और सिक्का बेचना होगा।

एक अन्य वेबसाइट जहां आप पुराने सिक्के और नोट बेच सकते हैं, वह है IndiaMART.com जहां एक नीलामी होती है और जो व्यक्ति अधिकतम बोली लगाता है वह सिक्का ले जाता है। आपको खरीदार के साथ बातचीत करने की भी अनुमति है।

कॉइन बाजार के नाम से एक वेबसाइट पर पुराने और दुर्लभ करेंसी नोट भी खरीदे और बेचे जाते हैं। पुराने 1 रुपये के नोट या 2 रुपये, 5 रुपये के नोट कुछ शर्तों के साथ आपको लाखों की कमाई करवा सकते हैं।

एक और सीरीज जो बेहद लोकप्रिय है वह है '786'। मुसलमानों के बीच इस सीरीज की काफी डिमांड है। '786' श्रृंखला वाले करेंसी नोटों को शुभ माना जाता।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आपके पास 5 रुपये और 10 रुपये के मूल्य के सिक्के हैं, जिन पर माता वैष्णो देवी खुदी हुई हैं, तो आप उन्हें भी नीलामी के लिए रख कर लाखों रुपये कमा सकते हैं। ये सिक्के सरकार द्वारा 2002 में जारी किए गए थे और उच्च मांग में हैं। चूंकि हिंदू माता वैष्णो देवी के प्रति बहुत श्रद्धा रखते हैं, ऐसे कई लोग हैं जो इस तरह के एक सिक्के के लिए लाखों खर्च करने को तैयार हैं।

Related News