अगर आप समय-समय पर फ्रिज की सफाई नहीं करते हैं तो उसमें फंगस हो जाता है। फंगस के कारण फ्रिज से अत्यधिक बदबू आने लगती है। फ्रिज में फंगस होने के कई कारण होते हैं। फ्रिज में फंगस होने पर उसे साफ करना बहुत जरूरी है, नहीं तो यह आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। यह समस्या तब भी हो सकती है जब आपने गलती से कोई फफूंदी वाली सब्जी फ्रिज में रख दी हो। फ्रिज में मौजूद फंगस आपकी किराना का सामान भी खराब कर सकता है। इसलिए कभी भी फ्रिज में खाना खुला नहीं छोड़ना चाहिए। तो आप भी जानिए फ्रिज में क्यों होता है फंगस और इस फंगस को दूर करने के उपाय।

सब्जियों के सड़ने से फ्रिज में फंगस हो सकता है। इसके अलावा फ्रिज का तापमान सही न होने पर भी फंगस की संभावना बढ़ जाती है। फ्रिज का तापमान बहुत ज्यादा ठंडा होने पर भी यह समस्या हो सकती है। बहुत ठंडा तापमान आपके फ्रिज में काले फंगस का कारण बन सकता है।

फ्रिज से फंगस को साफ करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले नींबू को काट लें और फिर एक कटोरी में पानी लेकर उसमें रस निचोड़ लें। फिर इसमें नींबू का छिलका भी डाल दें। अब इस चीज को गर्म कर लें। जब ये सारी चीजें अच्छी तरह से गर्म हो जाएं तो एक प्लेट लें और उसके ऊपर एक कटोरी डालकर फ्रिज में रख दें। एक बार जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए तो इस पानी को थोड़ा-थोड़ा करके फ्रिज में पूरी जगह पर डालें और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फ्रिज को बंद कर दें। फिर कपड़े की मदद से इसे साफ कर लें। इस प्रयोग से आपका फ्रिज एकदम साफ हो जाएगा।

Related News