हमारे आसपास की चीजों का हमारे ऊपर काफी प्रभाव पड़ता है। खास तौर पर घर, ऑफिस और दुकान आदि जगहों का वास्तु हमारी जिंदगी पर प्रभाव डालता है। वास्तु शास्त्र में किचन को बहुत अधिक महत्व है। वहां पर रखी हर एक चीज का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आपकी जिंदगी में किसी तरह की कोई बाधा न आए इसलिए आपको आज ही इन चीजों पर ध्यान देना होगा। वास्तु शास्त्र में 4 ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिसके खत्म होते ही आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ने लगता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की किचन की कोन - कोन चीजे है जिन्हे खत्म नहीं होने देना चाहिए। आइए जानते है -

* आटा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार आटा का संबंध आपकी आर्थिक स्थिति से हैं। आटा के बिना घर पर रोटी बनना संभव नहीं है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि अपने किचन से कभी भी आटा खत्म न होने दें। इससे आपके कामों में रुकावट आने के साथ-साथ धन हानि होगी।

* हल्दी :

चावल-आटा की तरह किचन से हल्दी को भी कभी खत्म न होने दें। जीवन को सुखमय बनाने के लिए वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनमें हल्दी के इस्तेमाल को प्रभावी माना गया है। हल्दी का धार्मिक महत्व भी बहुत अधिक होता है। माना जाता है कि हल्दी में दैवीय गुण पाए जाते हैं, इसी वजह से शादियों में वर और वधु को हल्दी चढ़ाने का विधान है। साथ ही अगर आपके घर में हल्दी खत्म हो गई तो गुरु ग्रह का दोष लगता है। बृहस्पति ग्रह से भी हल्दी का संबंध होता है। जिसके कारण आपके हर काम में रुकावट आती हैं।

* नमक :

कहा जाता है नमक जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है वहीं वास्तु के अनुसार यह घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है, बुरी नजर उतारने में भी काम आता है. घर के किचन से नमक न खत्म होने दें अन्यथा आपके घर पर नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाएगा। वास्तु दोष और राहु-केतु के अशुभ प्रभावों को दूर करता है।

* चावल :

चावल बहुत ही पूजनीय होता है क्योंकि पूजा के सभी कार्यों में इसका इस्तेमाल जरूर किया जाता है। वास्तु के अनुसार चावल का शुक्र ग्रह से संबंध है। माना जाता है कि अगर घर पर चावल खत्म होने पर शुक्र ग्रह का दोष लगता है। इससे धन से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न होती है। पूजा के समय चावल को अक्षत नाम से जाना जाता है।

Related News