आंवला खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल यह स्वाद में कसैला होता है, मगर सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। बता दे की, आंवला इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर पेट की समस्याओं तक सब कुछ रखता है और त्वचा और बालों को भी स्वस्थ बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला दर्जनों बीमारियों से बचाव का भी काम करता है। अब आज हम आपको आंवला के बीज के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप इसे कुछ दिनों के लिए धूप में सुखाकर इसका पाउडर बनाकर पानी के साथ पीते हैं, तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से फायदा हो सकता है। अब हम आपको इसके फायदे बताते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अगर आप लंबे समय से दाद, खुजली और खुजली जैसी त्वचा की समस्याओं से पीड़ित हैं तो आप आंवला कर्नेलिफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसके लिए सूखे आंवले की गिरी को नारियल के तेल में पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा संबंधी रोगों में आराम मिलता है।

हिचकी बंद करे - यदि अचानक से तेज हिचकी आ रही हो तो आंवला की गिरी का चूर्ण बनाकर शहद के साथ सेवन करने से आराम मिलता है।

नाक से खून आना बंद हो जाता है - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, दुनिया भर में बहुत से लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो आंवले की गिरी को पानी में पीसकर उसका पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाएं और सीधे लेट जाएं।

आंखों में खुजली, जलन, लालिमा की शिकायत होने पर आंवले के बीजों को पीसकर आंखों के ऊपर और नीचे लगाने से फायदा होता है। अलावा आंवले के रस की एक या दो बूंद आंखों में डालने से भी आंखों के दर्द में आराम मिलता है।

Related News