मेकअप का फायदा तभी मिलता है जब यह आपकी सुंदरता को बढ़ाता है, इतना नहीं कि यह आपकी त्वचा को पहले से अधिक जवां बना देता है। यह केवल तब होता है जब आप मेकअप करते हैं, लेकिन इसे ठीक से साफ नहीं करते हैं। इसलिए आज हम मेकअप करने के साथ-साथ उसे साफ करने के सभी तरीके सीखेंगे, जो आपकी सुंदरता को बढ़ाएगा।

अपना चेहरा धोने के बाद हमेशा टोनर या स्टरलाइज़र लगाएं। इससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा। फाउंडेशन लगाने से पहले गीली त्वचा पर थोड़ा मॉइस्चराइजर लगाएं, जिससे चेहरे को प्राकृतिक चमक मिल सके। तैलीय त्वचा को गोरा करने के लिए नींबू के रस को मलाई में मिलाकर लगाएं। यह त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है।

कभी भी कम गुणवत्ता वाली बिंदी और लिपस्टिक का प्रयोग न करें। इससे एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे सुंदरता खराब हो सकती है।

बिस्तर पर जाने से पहले हर रात मेकअप को अच्छी तरह से साफ करना न भूलें। इससे त्वचा खुलकर सांस ले पाती है। यह त्वचा में निखार लाता है। हाथ की सफाई से हथेलियों की मालिश करके झाग बनाएं। फिर इसे चेहरे पर मलें। ऐसा करने से चेहरा जल्दी साफ हो जाता है।

रात को साफ़ करने से पहले त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ़ करें। अपने खाने-पीने पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा, सुबह टहलना और अन्य व्यायाम करना न भूलें। यह सुंदरता को बनाए रखते हुए शरीर को स्वस्थ रखता है।

हर रात कम से कम छह से सात घंटे की नींद लेना जरूरी है। उचित नींद लेने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि चेहरे की सुंदरता भी बढ़ती है। बालों को बेहतर बनाने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार बालों की मसाज जरूर करें। इससे बाल मजबूत होने के साथ-साथ उनमें निखार भी आएगा। स्वस्थ त्वचा के लिए, सुबह नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा। अपने आहार में कई प्रकार के अनाज और मौसमी फल और सब्जियां शामिल करें। यह त्वचा के साथ-साथ स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है।

Related News