जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरू होता है, लोग अक्सर खुद को कम नमी, गिरते तापमान और बढ़ते प्रदूषण के स्तर के कारण त्वचा संबंधी कई समस्याओं से जूझते हुए पाते हैं। वर्ष का यह समय त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जिसमें एक्जिमा, एलर्जिक डर्मेटाइटिस, सोरायसिस, स्केबीज और स्क्लेरोडर्मा जैसी स्थितियां अधिक प्रचलित होती जा रही हैं।

Google

एक्जिमा का बढ़ना:

सर्दियों के दौरान, खुजली और त्वचा पर चकत्ते, विशेष रूप से एक्जिमा से जुड़े, के मामले अधिक स्पष्ट हो जाते हैं। एक्जिमा की विशेषता सूखी और कभी-कभी फफोले वाली त्वचा होती है, जो अक्सर कोहनी और घुटनों जैसे क्षेत्रों पर केंद्रित होती है। आम गलतफहमियों के बावजूद, एक्जिमा संक्रामक नहीं है।

Google

अन्य त्वचा स्थितियाँ:

एक्जिमा के अलावा, सर्दियों में सोरायसिस, स्केबीज और स्क्लेरोडर्मा जैसी अन्य त्वचा संबंधी बीमारियों के मामले भी बढ़ जाते हैं। ये स्थितियाँ अतिरिक्त चुनौतियाँ पैदा कर सकती हैं और विशेष देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।

Google

रूसी संबंधी दुविधाएँ:

सर्दियों के महीनों के दौरान डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। इसका प्रतिकार करने के लिए, व्यक्तियों को सलाह दी जाती है कि वे अत्यधिक तेल लगाने से बचें, अपने सिर को नियमित रूप से धोएं और सप्ताह में कम से कम दो बार एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करें। बालों को बहुत गर्म पानी से धोने से बचना महत्वपूर्ण है, और धोने से पहले शैम्पू को कम से कम पांच मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए। लगातार रूसी की समस्या के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श की आवश्यकता होती है।

Related News