pc: tv9hindi

जब मेकअप, गंदगी, सीबम और बैक्टीरिया चेहरे के पोर्स को बंद कर देते हैं तो ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है। ये काले धब्बे हवा के संपर्क में आने पर होते हैं, जिससे त्वचा बेजान दिखने लगती है और ये चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना हमेशा आसान नहीं होता है। आमतौर पर, ब्लैकहेड्स नाक और ठोड़ी पर पाए जाते हैं और लोग अक्सर इस समस्या के समाधान के लिए विभिन्न ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं, लेकिन वे हमेशा प्रभावी नहीं हो सकते हैं।

ऐसे में आप ब्लैकहेड्स को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये उपाय जिद्दी ब्लैकहेड्स को खत्म करने में मदद कर सकते हैं और साफ त्वचा पाने में योगदान दे सकते हैं।

मीठा सोडा:

बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो डेड स्किन सेल्स को हटाने और अतिरिक्त सीबम को हटाने में मदद कर सकते हैं।
इसे बनाने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच पानी मिलाएं।
इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

pc: Everyday Health

स्क्रब:

एक एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब ब्लैकहेड्स और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा नरम हो जाती है।
1 चम्मच बारीक पिसी हुई कॉफी में 1 चम्मच नारियल का तेल और आधे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं।
इस पेस्ट से ब्लैकहेड्स वाले क्षेत्रों पर धीरे-धीरे मालिश करें, खासकर जहां वे ज्यादा हों। बाद में चेहरे को पानी से धो लें।

एग व्हाइट स्ट्रिप:

चेहरे को साफ करने और ब्लैकहेड्स हटाने के लिए अंडे की सफेद परत को ब्लैकहेड्स वाली जगह जैसे कि नाक पर लगाएं और ऊपर टिश्यू पेपर का एक पतला टुकड़ा रखें। फेस मास्क ब्रश की मदद से अंडे की सफेदी की एक और परत लगाएं।
इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं और इसे सूखने तक लगा रहने दें। इसे धीरे से हटाएं, अपने चेहरे को माइल्ड क्लींजर से साफ करें और फिर टोनर और मॉइस्चराइजर लगाएं।

pc: Byrdie

शहद और नींबू:

2 बड़े चम्मच नींबू के रस में आधा बड़ा चम्मच शहद मिलाएं।
इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 2 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें।
अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो मॉइस्चराइजर लगाएं। इस मिश्रण को आंखों और मुंह के आसपास लगाने से बचें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News