आयुर्वेद में, आपके दैनिक जीवन के बारे में कई सुझाव दिए गए हैं। आयुर्वेद के अनुसार, भोजन के बाद पानी पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। भोजन से 40 मिनट पहले या भोजन के एक से दो घंटे बाद पानी पिएं। यह कोई नई बात नहीं बल्कि बहुत जेल की चाल है। आपने भोजन के तुरंत बाद पानी नहीं पीने की सलाह सुनी होगी। लेकिन इसका पालन करना आसान नहीं है। बहुत से लोग भोजन के समय पानी पीते हैं। साथ ही भोजन के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए।

पानी पीने के बाद अच्छी तरह से महसूस करने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन यह पाचन क्रिया के लिए हानिकारक है। अक्सर इस आदत के कारण गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए, भोजन के कम से कम 30 मिनट या एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए। भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। पानी का प्रभाव ठंडा है, इसलिए भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है।

पानी भोजन में ग्लूकोज की मात्रा को बदल देता है। इससे वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। भोजन के बाद लिया गया पानी एंजाइम और एसिड के कारण भोजन की क्रिया में बाधा डालता है। इस कारण से भोजन के बाद पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है। भोजन के पोषण को अवशोषित करने के लिए शरीर को आधे घंटे की आवश्यकता होती है। भोजन के बाद पानी पीने से गैस्ट्रिक ऊर्जा कम होती है।

जिसके कारण पाचन ठीक से नहीं हो पाता है। और इसकी वजह से पेट की गैस, एसिडिटी जैसी बीमारियां घर कर जाती हैं। डॉक्टरों के अनुसार, भोजन के बाद पोषक तत्वों के पाचन के लिए समय दिया जाना चाहिए। शरीर को यह समय नहीं मिलता है अगर पानी तुरंत पिया जाता है।

Related News