हिन्दू धर्म में राम का नाम सबसे बड़ा नाम है। कई लोग दिन रात राम नाम जपते रहते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके मुँह पर ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर राम का नाम है।

हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ के रामनामी समाज की जिसके लोग पूरे शरीर पर राम नाम का टैटू बनवाते हैं। ये लोग मंदिर नहीं जाते है और पूजा पाठ भी नहीं करते हैं। टैटू बनवाने के पीछे भगवान की भक्ति के साथ ही सामाजिक बगावत भी एक कारण हैं।

करीब 100 साल पहले हिन्दुओं ने इस जाति के लोगों को मंदिर में घुसने से मन कर दिया था तब से इन्होने अपने शरीर पर ही राम नाम का टैटू बनाना शुरू कर दिया। रामनामी समाज को रमरमिहा के नाम से भी जाना जाता है। कई लोग इस परंपरा को पिछले 50 सालों से निभा रहे हैं।

रामनामी जाति के लोगों की आबादी तकरीबन एक लाख है और छत्तीसगढ़ के चार जिलों में इनकी संख्या ज्यादा है। सभी के पूरे शरीर पर राम नाम के टैटू बने हैं। ये लोग शराब नहीं पी सकते हैं और रोजाना राम नाम बोलना भी जरूरी है। कुछ लोग राम नाम के लिखे कपडे भी पहनते हैं तो कई लोगों के घरों की दीवारों पर भी आपको राम नाम लिखा मिल जाएगा।

नखशिख राम-राम लिखवाने वालों ने बताया कि रामनामियों की पहचान राम-राम का गुदना गुदवाने के तरीके के मुताबिक की जाती है। शरीर के किसी भी हिस्से में राम-राम लिखवाने वाले रामनामी। माथे पर राम नाम लिखवाने वाले को शिरोमणि। और पूरे माथे पर राम नाम लिखवाने वाले को सर्वांग रामनामी और पूरे शरीर पर राम नाम लिखवाने वाले को नखशिख रामनामी कहा जाता है।

Related News