सांसों की दुर्गंध से बचने के लिए कई लोग सौंफ खाना पसंद करते हैं, सौंफ को भी मास्क के तौर पर ही खाएं. सौंफ न केवल माउथ फ्रेशनर का काम करती है, बल्कि शरीर में होने वाली समस्याओं के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। जो ज्यादातर घरों में पाया जाता है। सौंफ कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बहुत से लोग गर्मियों में सौंफ का शरबत भी पीते हैं। सौंफ का पानी पीने से शरीर ठंडा रहता है और पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें दिन में एक बार सौंफ का पानी जरूर पीना चाहिए। सौंफ का पानी बनाने के लिए रात को एक गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ और थोड़ी सी चीनी मिलाकर रख दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। ऐसा करने से रोग से मुक्ति मिल जाएगी। तो आइए जानते हैं, गर्मियों में सौंफ का पानी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं।
6
वजन घटाने के लिए उपयोगी

सौंफ में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिससे व्यक्ति को पेट भरा हुआ महसूस होता है। सौंफ में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन घटाने में मदद करती है। सौंफ शरीर में चर्बी जमा नहीं होने देती है। नतीजतन मोटापे का खतरा भी कम हो जाता है। साथ ही सौंफ का पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते हैं। शरीर में मेटाबॉलिक प्रक्रिया बहुत अच्छी तरह से चलती है। जो वजन घटाने में मदद करता है।

पेट की समस्या से निजात

गर्मियों में सौंफ का पानी पीने से पेट और शरीर ठंडा रहता है। पेट की बीमारियों से निजात मिलेगी। लोग कब्ज और पेट दर्द से राहत पाने के लिए भी सौंफ का पानी पीते हैं।

कब्ज को दूर करता है

सौंफ में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो पाचन में सुधार करता है। कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। सौंफ का पानी नियमित रूप से पीने से गैस और एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती है। जिन लोगों को अपच और कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें सौंफ का पानी पीना चाहिए। यह पेट को अच्छे से साफ करता है और लीवर को स्वस्थ रखता है।

आंखों के लिए असरदार

अनीस आंखों की रोशनी में सुधार करता है। अगर आप रोजाना सौंफ का पानी पीते हैं तो आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी और आपको कोई संक्रमण नहीं होगा।

बढ़ी हुई याददाश्त

याददाश्त बढ़ाने के लिए भी सौंफ का सेवन फायदेमंद होता है। इसके लिए सौंफ और चीनी का पानी पीना चाहिए।

खांसी से राहत देता है

अधिक मात्रा में होने पर लौंग के साथ सौंफ का सेवन करना फायदेमंद होता है। 10 ग्राम सौंफ के रस में शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करें। जिससे खांसी दूर हो जाएगी। सौंफ का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ और दो चम्मच अजमो डालकर उबालें। इसे डिस्टिल्ड शहद के साथ मिलाकर पीएं। खांसी दूर हो जाएगी।

Related News