बारिश के इस मौसम में अपनी सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में पेट में दर्द और जहर होने की संभावना ज्यादा रहती है। इस मौसम में बाहर का खाना खाने से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि बैक्टीरिया से दूषित भोजन खाने से विषाक्तता, सूजन, दस्त, उल्टी आदि हो सकते हैं। इससे आपकी सेहत पर असर पड़ता है और आपके बीमार होने की संभावना ज्यादा रहती है

खासकर इस मौसम में आपको मशरूम खाने से पूरी तरह बचना चाहिए। बरसात के मौसम में उच्च आर्द्रता के कारण, मशरूम पर कीड़े और बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं। आप मशरूम पर बैक्टीरिया नहीं देखते हैं। हालांकि, इससे पेट में दर्द हो सकता है। इसलिए बरसात के मौसम में मशरूम खाने से बचें। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मशरूम खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। हालांकि, बरसात के मौसम में मशरूम पर बैक्टीरिया पनपते हैं।

जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन डी मानव शरीर के लिए आवश्यक है। इसकी कमी से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। वैसे भी विटामिन डी बहुत कम सब्जियों में पाया जाता है। मशरूम उनमें से एक है। मशरूम खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है। यह शरीर की विटामिन डी की जरूरत को पूरा करता है।

यह सफेद और पोर्टेबेला प्रकार के मशरूम में सबसे आम है। डायटीशियन भी मशरूम को अपने दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं। हालांकि डॉक्टर भी बारिश के मौसम में मशरूम खाने से परहेज करने की सलाह देते हैं। मशरूम बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। विभिन्न खाद्य पदार्थ तैयार करने की इसकी विधि भी काफी सरल है। मशरूम का सलाद, सब्जी या सूप बहुत ही कम समय में तैयार किया जा सकता है.

Related News