इंटरनेट डेस्क. आज के समय में आपने देखा होगा कि वातावरण में मौजूद धूल और प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा पर गंदगी जमा होने लगती है जिसके कारण चेहरे पर जमा होने वाली मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए मुख्य रूप से स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है। स्किन केयर रूटीन में स्क्रब को शामिल करना बहुत जरूरी है रूखी त्वचा से राहत दिलाने में यह बहुत कारगर होता है स्क्रबिंग करने से आपकी त्वचा पर जमा मृत कोशिका को हटाने में मदद मिलती है स्क्रब आपकी त्वचा को बेहतरीन तरीके से एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। त्वचा पर स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपके रोम छिद्र गहराई से साफ होते हैं। आप इसके लिए होममेड स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन होममेड स्क्रब को बनाने के लिए आप प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चीजें आपकी त्वचा को हाइड्रेट और साफ रखने में मदद करती है आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन होम मेड फेस स्क्रब के बारे में -

1. ग्रीन टी और शहद से बनाएं स्क्रब :

रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप ग्रीन टी और शहद का इस्तेमाल करके स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दो ग्रीन टी बैग्स की सामग्री निकाल ले इसके बाद इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें इसके बाद इस मिश्रण से चेहरे को अच्छी तरह से स्क्रब करें और इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से हमारे चेहरे पर निखार आने लगता है।

2. बादाम से तैयार करें स्क्रब :

रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप बादाम से तैयार स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में आधा चम्मच बादाम का पाउडर ले और इसमें थोड़ा सा शहद और थोड़ा गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण में एक चुटकी हल्दी पाउडर भी मिस करें इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इस तैयार मिश्रण से अपनी त्वचा को अच्छी तरह स्क्रब करें। इसके बाद अपनी त्वचा को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। यह स्क्रब आपकी त्वचा पर जमा डेड स्किन को हटाने में मदद करता है।

3. शुगर से तैयार करें स्क्रब :

त्वचा पर जमा डेड स्किन को हटाने के लिए आप शुगर का इस्तेमाल करके भी स्क्रब तैयार कर सकता है। इसे तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच चीनी ले फिर इसमें थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जेल मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें फिर इस तैयार मिश्रण से अपनी त्वचा को अच्छी तरह स्क्रब करे। इस स्क्रब को अपनी त्वचा पर कुछ समय के लिए लगा हुआ रहने दें इसके बाद अपनी त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। ये स्क्रब आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।

Related News