ज्यादातर लोग अपने सुबह उठने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। हालांकि इन दोनों चीजों में कैफिन होता है जो हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता। इससे बेली पर फैट भी जमा होता है। साथ ही कॉफी माइग्रेन को ट्रिगर करती हैं। ऐसे में हेल्दी बदलाव जरूरी है।

बेली फैट कम करने के लिए और माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने दिन की सही शुरुआत करनी चाहिए और एक बेहतरीन हर्बल चाय के साथ डे स्टार्ट करना चाहिए।

आइये जाने हर्बल चाय बनाने का तरीका और इसके फायदे

एक पोस्ट के मुताबिक, अगर दिन की शुरुआत कैफीन (चाय/कॉफी) के बजाय कैफीन फ्री शांत करने वाली और सूदिंग हर्बल चाय से की जाए तो आप एसिडिटी, माइग्रेन, मतली, सिरदर्द, जीईआरडी, पीसीओएस, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और ओवरऑल हेल्थ जैसी कई परेशानियों से आसानी से बचा जा सकता है।

आइये अब जानते है हर्बल चाय बनाने का तरीका, इसे बनाना काफी आसान है, बस 1 गिलास पानी लें और इसमें 15 करी पत्ते, 15 पुदीने के पत्ते, 1 बड़ा चम्मच सौंफ, 2 बड़े चम्मच धनिये के बीज डालें और फिर इसे मध्यम आंच पर 5-7 मिनट के लिए उबालें। बुस आपका मन और दिल को सुकून देने वाली हर्बल चाय तैयार है। सुबह सबसे पहले इस चाय को पीएं और देखें कि आपको कितना अच्छा लगता है। एक बार इस्तेमाल जरूर करें।

Related News