आज विश्व कैंसर दिवस है। आज हम आपको कैंसर के पहले 7 लक्षण बताने जा रहे हैं, जिन्हें लोग हमेशा नजरअंदाज कर देते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कैंसर के पहले 7 लक्षण।

कैंसर के पहले 7 लक्षण-

* लंबे समय तक दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में बना रहता है, और दवाओं के बावजूद इसका कोई असर नहीं होता है। बीमारी न होने पर भी दर्द, असहजता का अहसास. ऐसे में पर्याप्त जांच की जरूरत है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर लगातार सीने में दर्द, फेफड़ों में दर्द या सिरदर्द, पेट दर्द की समस्या हो तो इसकी जांच करा लेनी चाहिए. इस दर्द का सीधा मतलब यह नहीं है कि आपको कैंसर है, लेकिन इन दर्दों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

* आपको बता दें कि अगर आपको लंबे समय से खांसी हो रही है तो टेस्ट जरूर कराएं। खांसी के साथ बलगम और खून निकलना भी गंभीर स्थिति है।

* अगर ब्लैडर या पेशाब से जुड़ी समस्या बनी रहती है तो पर्याप्त जांच करानी चाहिए। पेशाब में खून आने की समस्या होती है तो यह किसी गंभीर समस्या का संकेत है।

* जिसके अलावा महिलाओं को मेनोपॉज के बाद भी जांच करानी चाहिए। मेनोपॉज के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य नहीं है और इसके अलावा मल में ब्लीडिंग, मसूड़ों या मुंह से ब्लीडिंग होना सामान्य नहीं है।

*डॉक्टरों के अनुसार बिना वजह वजन कम होना अलार्म है। इसे ऐसे समझें कि आपके शरीर में कोई गंभीर समस्या हो गई है. वहीं एक्सपर्ट की सलाह लें और हमेशा देखा गया है कि यह पैंक्रियाटिक, पेट, एसोफैगस या लंग कैंसर का संकेत है।

*डॉक्टरों के अनुसार आंतों से जुड़ी समस्या है। ऐसे में डॉक्टर की राय के अनुसार टेस्ट कराएं।

डॉक्टरों के अनुसार लगातार थकान रहती है और वो भी लंबे समय तक और अच्छी डाइट लेने के बावजूद ऐसा होता है. वैसे तो बहुत काम के बाद थकान होना स्वाभाविक है, लेकिन बिना वजह थक जाना सामान्य बात नहीं है।

Related News