हमारे हिंदू धर्म में दान पुण्य को खास अहमियत दी गई है, सदियों से यह मान्यता चली आई है कि जो व्यक्ति अपने जीवन में दान पुण्य जैसे अच्छे कर्म करता है उसके समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं और वो पुण्य का भागीदार बन जाता है। लेकिन शास्त्रों में सूर्यास्त के समय कुछ वस्तुओं का दान करना आपको हानि पंहुचा सकता है।


1. शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद शाम के वक्त दूध का दान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, दूध का दान करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों ही रुष्ट हो जाते हैं और इससे हमारे सुख-सौभाग्य पर विपरित प्रभाव पड़ता है। शाम के वक्त दूध दान करने से धन हानि होती है और इसके साथ ही जीवन में कई कष्ट आने लगते हैं इसलिए सूर्यास्त के बाद दूध का दान करने से हमेशा बचना चाहिए।


2. शास्त्रों में सूर्यास्त के बाद दही का दान करना भी वर्जित माना गया है, ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार दही शुक्र ग्रह से संबंधित है और शुक्र ग्रह को ही व्यक्ति के भौतिक सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी करने का कारक माना गया है। ऐसे में अगर आप शाम के वक्त किसी को दही का दान करते हैं तो आपके सुख-समृद्धि में कमी आ सकती है इसलिए सूर्यास्त के बाद दही का दान नहीं करना चाहिए।


3. शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद प्याज और लहसुन का भी दान नहीं करना चाहिए, सूर्यास्त के बाद ही टोना-टोटका करने का प्रचलन भी है, इसलिए शाम के वक्त प्याज और लहसुन का दान ना तो करना चाहिए और ना ही किसी से मांगकर उसका इस्तेमाल करना चाहिए।

Related News