कई तरह के मसालों का भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। बता दे की, इस सूची में मिर्च भी शामिल है। मिर्च दो प्रकार की होती है। पहला लाल है और दूसरा हरा है। कई जगह खाने में कुछ लोग हरी तो कुछ लोग लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं. वहीं हर तरफ इस बात को लेकर बहस छिड़ी हुई है कि दोनों में से कौन सी मिर्च बेहतर है? तो आज हम आपको बताते हैं कि कौन सी मिर्च आपकी सेहत के लिए बेहतर है?

हरी मिर्च के फायदे- हरी मिर्च में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इसलिए यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है। जी हां और साथ ही यह कब्ज आदि की समस्या को दूर करने में मददगार है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो हरी मिर्च का सेवन करें। इसमें कोई कैलोरी नहीं होती है, यह आपके चयापचय में सुधार करके कैलोरी जलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है।

लाल मिर्च के फायदे- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लाल मिर्च में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्त वाहिकाओं और धमनियों में ब्लॉकेज को दूर करने में मदद करते हैं। इसमें कैप्साइसिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो फैट बर्न करने में काफी मददगार होता है। लाल मिर्च में पोटैशियम की मात्रा भी अधिक होती है, जिससे रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

अब लाल मिर्च सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है, इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

Related News