लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों मार्केट का तला भुना खाना खाने के कारण और फूड प्वाइजनिंग होने से कई बार दस्त लग जाते हैं। दोस्तों दस्त लगने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है साथ ही मरीज कमजोरी भी फील करने लगता है। दोस्तों दस्त लगने पर कमजोरी को दूर करने के लिए अधिकतर लोग तरह-तरह की अंग्रेजी दवाइयों का उपयोग करते हैं, लेकिन फिर भी कमजोरी दूर नहीं हो पाती है। आयुर्वेद में दस्त लगने पर हो रही कमजोरी को दूर करने के कई घरेलू नुस्खे बताए गए है, आज हम आपको उन्हीं में से कुछ नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तो आयुर्वेद के अनुसार दस्त लगने पर मरीज को लगातार फल व सब्जियों का जूस, नींबू पानी, नमक-चीनी का घोल या फिर नारियल पानी पिलाते रहना चाहिए, इससे मरीज को कमजोरी फील नहीं होती साथ ही शरीर में हो रही पानी की कमी भी
दूर हो जाती है।

2.आयुर्वेद के अनुसार दस्त लगने पर मरीज को दही खिलाना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि दही में बैक्टीरिया मौजूद होते है जो पेट को ठंडा रखने में मदद करते है।

3.आयुर्वेद के अनुसार दस्त लगने पर केले का सेवन भी फायदेमंद साबित होता है। आयुर्वेद की मानें तो केले में मौजूद पेक्टिन लूज मोशन को रोकने का काम करता है, साथ ही कमजोरी भी दूर करता है।

Related News