दिवाली को अब कुछ ही दिन बचे हैं और लोग कई घरों में नमकीन और मिठाइयां बनाने में लगे हैं, आज से एक सप्ताह तक स्वीट रेसिपी वीक चल रहा है. इस हफ्ते आप भी अलग-अलग तरह की मिठाइयां बनाकर दिवाली पर खाने का लुत्फ उठा सकते हैं. इस प्रकार, यदि बोली जाती है, तो गुजराती जहाँ कहीं भी होती है, उसे निगल लिया जाता है। दीपावली का त्योहार अब गिनने वाले हैं, कई लोग घर पर ही नाश्ते और मिठाइयों की तैयारी कर रहे हैं.

सामग्री

आधा कप मैदा

¼ कप बेसन
3 से 4 चम्मच घी

आधा चम्मच इलायची पाउडर

कटे हुए पिस्ता

काजू

एक कप चीनी

कप पानी

नींबू के रस की 3 से 4 बूंदें

बनाने की विधि

सोन पापड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और उसमें ऊपर बताए अनुसार घी गर्म करें। घी में घी डालना है। घी गरम होने पर इसमें बेसन डाल कर उबाल आने दीजिए. इस बेसन को लगातार चलाते रहना है. यदि आप आटा नहीं मिलाते हैं, तो यह जल जाएगा और गंध करेगा। अब मेंडो डालकर धीमी आंच पर चार से पांच मिनट तक भूनें। आटा भुनते ही महकने लगेगी। अब दोनों आटे को एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें. फिर पैन को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। फिर इस पैन में चीनी और पानी लें। अब इस पानी के मिश्रण में चार बूंद नीबू का रस मिलाएं और इसे उबलने दें। इस चाशनी को धीमी आंच पर गाढ़ा होने तक पकने दें।

इस चाशनी को बनाने में 20 से 25 मिनिट का समय लगेगा. जब चाशनी गोल्डन ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दें. ये सारी प्रक्रिया हो जाने के बाद सिलिकन पेपर पर घी लगाकर चाशनी डालकर चम्मच से इकट्ठा कर लें। अपने हाथों पर घी लगाकर मोड़ें और फिर मोड़ें और दोनों सिरों को एक साथ मिलाकर गोल आकार दें। अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें इस चाशनी को चारों ओर फैला दें और उसके चारों ओर मैदा छिड़कें और थोड़ा-थोड़ा करके थोड़ा-थोड़ा करके आटे की छोटी लोई को फिर से मिला लें और दोनों हाथों पर घी लगाकर हल्के हाथों से खींचते रहें। इसलिए आटे को तब तक मिलाते रहें जब तक कि वह खींच न सके। तो आप इस बात का ध्यान रखेंगे कि आप आटे को तब तक खींचते रहें जब तक कि वह तना न हो जाए और खिंचने से टूट न जाए। अब सोन पापड़ी पर कटे हुए पिस्ते और काजू डाल कर तवे पर रख दीजिये. तो तैयार है सोन पापड़ी।

Related News