सभी आज के समय में सुख शांति से जीवन व्यतीत करना चाहते हैं।इसके अलावा सब ये भी चाहते हैं कि उनके घर में कभी पैसे की कमी नही हो। लेकिन कई बार हम ऐसी गलतियां करते रहते हैं जिस से हमारे चाहने से कुछ भी नही हो पाता और घर में हमेशा नकारात्मकता रहती है।

कुछ ऐसे काम हैं जिन्हे शाम के समय ना करने की हिदायत हमें बड़े बुजुर्गों से मिलती रहती है। इन्ही के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

सूर्यास्त के समय दीपक जरूर जलाये: बड़े बुजुर्गो का कहना है कि घर में मौजूद पूजाघर में कभी भी पूर्वजो की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। लेकिन आप जहां उनकी तस्वीर रखते हैं वहां सुबह शाम दीपक जरूर जलाएं। इससे आप पर पर पूर्वजो की कृपा बनेगी और धन प्राप्ति होगी।

खाली हाथ कभी ना आये : बड़े बुजुर्गो कहना है कि जब भी आप सूर्यास्त के समयर आये तो खाली हाथ कभी ना आये। कुछ न किसी अपने साथ जरूर ले आएं। घर आये तो कुछ ना कुछ जरूर लेकर आये। ऐसे करने से व्यक्ति पर माँ लक्ष्मी की कृपा बनती है।

सूर्यास्त के बाद शंख ना बजाए : बुजुर्ग बताते है कि घर में शंख का होना शुभ होता है, इससे माता लक्ष्मी घर में वास करती है। इसलिए घर में शंख तो रखें लेकिन शाम के वक्त इसे ना बजाएं।

भगवान की पूजा : शाम के समय रोजाना भगवान की पूजा करनी चाहिए और भगवान को भोग लगाना चाहिए ।

धन के लेनदेन से बचना चाहिए: बड़े बुजुर्गो का कहना है की शाम के समय धन के लेनदेन से बचना चाहिए। खासकर कर्ज के मामले में, शाम के समय कर्ज देने से कोताही बरतनी चाहिए l क्योंकि शाम के समय दिया गया धन, घर में धन के प्रवाह को बाधित करता है। हालाँकि यदि कोई मुश्किल में है, तो उसे धन दिया जा सकता है।

Related News